Passport Seva Kendra: मेरठ में पासपोर्ट सेवा केंद्र में एप्वाइंटमेंट शुरू, बीते दो महीनों से था बंद

मेरठ पीओपीएसके प्रभारी अक्षय तोमर ने बताया कि पासपोर्ट सेवा में ए बी व सी तीन काउंटर होते हैं। मेरठ में ए और बी उपलब्ध हैं। सी-काउंटर केवल तत्काल सेवा के लिए होता है। ए काउंटर पर प्रभारी के पास पासपोर्ट आवेदक के सभी कागजात सत्यापन किए जाते हैं।

Prem Dutt BhattWed, 16 Jun 2021 11:45 AM (IST)
मेरठ में कोरोना के कारण संख्या रही कम, 40 आवेदकों के लिए गए एप्वाइंटमेंट।

मेरठ, जेएनएन। Passport Seva Kendra पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) शुरू हुए तीन साल से अधिक बीत चुके हैं, लेकिन तत्काल में पासपोर्ट बनवाने के लिए अभी भी आवेदकों को गाजियाबाद ही जाना पड़ता है। मेरठ कैंट स्थित पीओपीएसके कोरोना के कारण पिछले दो माह से बंद पड़ा था। सोमवार को पीओपीएसके चालू कर दिया गया। पासपोर्ट सेवा केंद्र पर वर्तमान में प्रतिदिन 40 आवेदकों के एप्वाइंटमेंट लिए जा रहे हैं। पासपोर्ट आफिस में कर्मचारियों ने एसी की व्यवस्था कराने की मांग की है। गर्मी के कारण कर्मचारियों व आवेदकों का बुरा हाल रहता है।

काउंटर ए और बी उपलब्ध

मेरठ पीओपीएसके प्रभारी अक्षय तोमर ने बताया कि पासपोर्ट सेवा में ए, बी व सी तीन काउंटर होते हैं। मेरठ में ए और बी उपलब्ध हैं। सी-काउंटर केवल तत्काल सेवा के लिए होता है। ए काउंटर पर प्रभारी के पास पासपोर्ट आवेदक के सभी कागजात सत्यापन किए जाते हैं। उनकी अनुमति के बाद बी काउंटर पर अगली प्रक्रिया होती है, जिसमें सभी कागजातों को जांचते हुए कंप्यूटर पर अपलोड, आवेदक का फोटो व बायोमेट्रिक ली जाती है। इसके बाद 15 से 20 दिनों के अंतराल में पासपोर्ट आवेदक को प्राप्त हो जाता है।

पासपोर्ट प्रक्रिया तत्काल सेवा में

तत्काल सेवा में पासपोर्ट आवेदन के लिए पुलिस वैरीफिकेशन बाद में किया जाता है। इससे पहले ही पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है। केवल तीन से चार दिनों में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है। सामान्य प्रक्रिया के तहत डाक्यूमेंट से अलग तत्काल सेवा में एक अतिरिक्त आइडी प्रूफ आवेदक को प्रस्तुत करना होता है। इसमें सामान्य शुल्क के अलावा दो हजार रुपये अतिरिक्त गाजियाबाद काउंटर पर ही जमा किए जाते हैं।

पासपोर्ट आवेदकों के लिए शुल्क

सामान्य आवेदक के लिए - 1500 रुपये

18 वर्ष से नीचे आवेदक के लिए - 900 रुपये

वरिष्ठ नागरिकों के लिए - 1350 रुपये

तत्काल सेवा में पासपोर्ट के लिए - उपरोक्त सभी के साथ 2000 हजार अतिरिक्त

इनका कहना है

पासपोर्ट आवेदक को फर्जी वेबसाइट से बचना बेहद जरूरी है। एप्वाइंटमेंट पर आने से पहले डाक्यूमेंट एडवाइजरी देखकर ही आवेदक पीओपीएसके पर आएं। एप्वाइंटमेंट डेट व टाइम का ध्यान रखें।

- अक्षय तोमर, पीओपीएसके प्रभारी, मेरठ कैंट

तत्काल सेवा में पासपोर्ट बनवाने के लिए गाजियाबाद के अधिकारियों से बात की जाएगी। कोरोना काल में हर किसी के सामने चुनौती रही। लेकिन इस दिशा में पहल की जाएगी।

- राजेंद्र अग्रवाल, सांसद

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.