ओलेवल व ट्रिपल सी के लिए आवेदन अब 10 तक, इस विभाग द्वारा कराई जाएगी मुफ्त कोचिंग

पिछड़ी जाति के बेरोजगार युवक-युवतियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण के इच्छुक युवाओं को शासन ने आवेदन का एक और मौका दिया है। अब युवा 10 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। मैरिट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:40 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:40 PM (IST)
ओलेवल व ट्रिपल सी के लिए आवेदन अब 10 तक, इस विभाग द्वारा कराई जाएगी मुफ्त कोचिंग
ओलेवल व ट्रिपल सी के लिए आवेदन अब 10 तक।

जागरण संवादाता मेरठ। पिछड़ी जाति के बेरोजगार युवक-युवतियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण के इच्छुक युवाओं को शासन ने आवेदन का एक और मौका दिया है। अब युवा 10 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। मैरिट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी महेश कंडवाल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अन्य पिछड़े वर्ग के युवक-युवतियों को निशुल्क ओ लेवल, ट्रिपल सी कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाना है। आय एवं जाति प्रमाण पत्र तहसील द्वारा जारी किया गया मान्य होगा।

ग्रामीण क्षेत्र में वार्षिक आय 46080 व शहरी क्षेत्र में वार्षिक आय 56460 अर्थात गरीबी रेखा से नीचे निर्धारित है। साथ ही ऐसी संस्थाएं जो ओ लेवल कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सहमत हो एवं भारत सरकार से अधिकृत डोयक सोसाइटी से मान्यता प्राप्त संस्था के प्रस्ताव अपेक्षित है जो प्रशिक्षण प्रदान करा सकें। ऐसी संस्थान विभागीय वेबसाइट http://backwardwelfare.up.nic.in या coumputertraining.upsdc.gov.in पर दिए गए लिंक पर 10 अगस्त तक आनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण संस्थानों को मान्यता से सम्बन्धित अभिलेखों व आधारभूत ढांचे का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ ही समस्त अभिलेखों की हार्डकापी विकास भवन स्थित जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय को उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। 

chat bot
आपका साथी