कटाव निरोधक ने किया काम, स्थायी तटबंध बनाने की मांग

-टूटे तटबंध को दूरूस्त करने का कार्य युद्धस्तर पर जारी -तटबंध को मजबूत करने में जुटे ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 03:15 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 03:15 AM (IST)
कटाव निरोधक ने किया काम, स्थायी तटबंध बनाने की मांग
कटाव निरोधक ने किया काम, स्थायी तटबंध बनाने की मांग

-टूटे तटबंध को दूरूस्त करने का कार्य युद्धस्तर पर जारी

-तटबंध को मजबूत करने में जुटे हैं कारसेवक व मनरेगा श्रमिक

संवाद सूत्र, हस्तिनापुर : गंगा का जलस्तर घटने के बाद टूटे तटबंध को दुरुस्त करने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। वहीं ग्रामीणों ने सिचाई विभाग द्वारा बनाए गए स्थायी कटाव निरोधक को खादर क्षेत्र के लिए वरदान बताया और मुजफ्फरनगर की सीमा से लेकर मेरठ की सीमा तक स्थायी तटबंध का निर्माण कराने की मांग की।

गत शनिवार को अचानक बढ़े गंगा के जलस्तर ने सभी की नींद उड़ा दी थी। अस्थायी तटबंध के बीच दो स्थानों पर बने स्थायी कटाव निरोधक ने स्थिति को काफी हद कर नियंत्रित

किया। वरना जिस तरह से शनिवार की सांय तक सवा चार लाख क्यूसेक पानी एक ही दिन में आया था, उससे अस्थायी तटबंध धराशाही होने की आशंका प्रबल थी। हालांकि रविवार की रात्रि अस्थायी तटबंध दो स्थानों से टूट गया था और खादर क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों के खेतों, रास्तों को जलमग्न कर दिया था। अब जैसे ही गंगा के जलस्तर में कमी आयी है वैसे ही टूटे तटबंध को दूरूस्त करने का कार्य युद्धस्तर पर जारी कर दिया गया है। जिसमें कारसेवा वाले ग्रामीण व मनरेगा के श्रमिक फतेहपुर प्रेम के समीप तटबंध को दुरूस्त करने में जुटे हुए है। उधर, सिचाई विभाग के एसडीओ पंकज कुमार जैन का कहना है कि क्षेत्रीय विधायक दिनेश खटीक के निर्देशन में खादर क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए प्लान बनाया गया है। जिसे विधायक ने मुख्यमंत्री के सम्मुख प्रस्तुत भी करेंगे। प्रोजेक्ट स्वीकृत होते ही कार्य कराया जाएगा। उद्योग बंधुओं की बैठक 28 जून को विकास भवन में होगी: डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर व संयोजक व्यापार बंधु विक्रम अजित ने बताया कि व्यापार बंधुओं की 28 जून को विकास भवन सभागार में शाम चार बजे आयोजित की जाएगी। संबंधित अधिकारियों से उक्त बैठक में उद्यमी स्वयं व अधिकृत प्रतिनिधि के समय से उपस्थित होने का अनुरोध किया गया है।

chat bot
आपका साथी