आक्रोशित बिजली अभियंताओं ने किया कार्य बहिष्कार

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन के खिलाफ पूरे पश्चिमांचल के अभियंता क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:15 PM (IST)
आक्रोशित बिजली अभियंताओं ने किया कार्य बहिष्कार
आक्रोशित बिजली अभियंताओं ने किया कार्य बहिष्कार

मेरठ,जेएनएन। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन के खिलाफ पूरे पश्चिमांचल के अभियंता कार्य बहिष्कार पर रहे। ऊर्जा भवन परिसर में धरना देकर प्रबंधन को चेतावनी दी, कि यदि अभियंताओं का उत्पीड़न किया गया, तो एक साथ पूरे पश्चिमांचल डिस्काम में काम बंद कर दिया जाएगा।

गत दिनों यूपीपीसीएल के चेयरमैन द्वारा नोएडा के तीन अधिशासी अभियंता और आठ सहायक अभियंता के खिलाफ स्थानांतरण की कार्रवाई की गई। इसके विरोध में अभियंता संघ अनशन पर है। बुधवार को पूरे पश्चिमांचल डिस्काम में बिजली अभियंताओं ने पूर्ण कार्य बहिष्कार किया। प्रबंधन स्तर की सभी बैठकों व वीडियो कांफ्रेंसिग का बहिष्कार किया। अन्य संवर्गो के संगठनों ने भी अपना विरोध जताया। विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले सभी कर्मचारी, जूनियर इंजीनियर एवं अभियंता पूरे पश्चिमांचल डिस्काम में सुबह आठ बजे से 24 घंटे के कार्य बहिष्कार पर हैं। विद्युत अभियंता संघ पश्चिमांचल इकाई के उपाध्यक्ष केके तेवतिया और सहायक सचिव दीपांशु सहाय ने बताया कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वर्तमान ऊर्जा निगम प्रबंधन कर्मचारियों के विरूद्ध उत्पीड़नात्मक कार्यवाही कर रहे हैं। कार्य बहिष्कार में दिलमणि, आरए कुशवाहा समेत संघ के पदाधिकारी व अभियंता मौजूद रहे।

बिजली चोरी रोकने को शुरू किया चेकिग अभियान: बिजली चोरी रोकने को ऊर्जा निगम की ओर से विशेष चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें ओवर लोड, बिजली की खपत समेत अन्य मोहल्ले व घरों को चिन्हित किया जा रहा है। वहीं, मीटर की रीडिग की जांच की जा रही है जिससे उपभोक्ताओं के आए दिन आरोपों का समाधान किया जा सके।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के मेरठ आगमन पर ऊर्जा निगम के आलाधिकारियों की जमकर क्लास लगायी थी। जहां बिजली की आपूíत बढ़ी है वहीं, कई इलाकों में खपत भी ज्यादा हो गयी। ऐसे घरों व मोहल्लों को चिन्हित कर उसके हिसाब से बिल भेजने के आदेश दिए थे। उसके बाद से ऊर्जा निगम अधिकारियों ने चेकिग अभियान मवाना समेत गांवों में चलाया हुआ है। मवाना के एसडीओ आरके पटेल ने बताया कि मीटर के पास से कट लगाकर व लाइन पर तार डालकर बिजली चोरी की शिकायत मिलती रही हैं। इसी समस्या के निस्तारण की कवायद में विशेष चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। घरों के बाहर लगे मीटरों का भी सर्वे किया जा रहा है। बिजली चोरी करने वाले संबंधित उपभोक्ता के खिलाफ में रिपोर्ट दर्ज करायी जाएगी। बताया कि विशेष अभियान जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी