Amrit Mahotsav: प्रधानमंत्री को भेजे जाएंगे 75 लाख पोस्टकार्ड, मेरठ के 600 स्कूलों से डाक विभाग ने किया संपर्क

Amrit Mahotsav अमृत महोत्सव के रूप में मनाए जाने के अंतर्गत देशभर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 75 लाख पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे। इन पोस्टकार्ड के लिए कक्षा चार से 12 तक के विद्यार्थी पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

Prem Dutt BhattTue, 07 Dec 2021 03:45 PM (IST)
देशभर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 75 लाख पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Amrit Mahotsav आजादी की 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मनाए जाने के अंतर्गत देशभर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 75 लाख पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे। इन पोस्टकार्ड के लिए कक्षा चार से 12 तक के विद्यार्थी पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। इसके लिए डाक विभाग विशेष तैयारी में जुटा है। मेरठ मंडल में डाक विभाग के सभी सीनियर पोस्टमास्टरों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह है स्‍टाक की सीमा

डाक विभाग ने मेरठ मंडल (बागपत व मेरठ) में लगभग 600 स्कूलों से संपर्क किया है। स्कूलों में बच्चों को वितरण कर उनसे वापस डाकघरों के माध्यम से ही प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे। मेरठ मंडल के डाकघरों में प्रतिदिन 20 से 25 हजार तक पोस्टकार्ड का स्टाक रखने के निर्देश दिए गए हैं। मेरठ में लखनऊ से प्रिंट होने के बाद पोस्टकार्ड भेजे जाते हैं।

हिंदी, अंग्रेजी व अनुसूचित भाषा में लिख सकते हैं पोस्टकार्ड

मेरठ मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर अनुराग निखारे ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 20 दिसंबर तक उनके पते पर पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे। इसके लिए सभी स्कूलों में पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें सभी बोर्ड के स्कूलों के कक्षा चार से 12 तक के विद्यार्थी पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता में शामिल होकर हिंदी, अंग्रेजी व अनुसूचित भाषा में पोस्टकार्ड लिखकर भेज सकते हैं।

50 पैसे के पोस्टकार्ड पर प्रिंट होगा प्रधानमंत्री का पता

प्रवर अधीक्षक डाकघर अनुराग निखारे ने बताया कि इस पोस्टकार्ड की कीमत 50 पैसे है। यह बच्चों को स्कूलों के माध्यम से ही प्राप्त होगा।

स्‍कूलों को लिखा गया पत्र

सभी बच्चे लेखन प्रतियोगिता में भाग लेकर स्कूल प्रबंधन के पास ही जमा करेंगे। जहां से संयुक्त रूप से एकत्र करने के बाद डाक विभाग के माध्यम से ही प्रधानमंत्री को भेजे जाएंगे। इस पोस्टकार्ड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल्ली का पूरा पता स्टैंप के रूप में अंकित होगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक व प्रवर अधीक्षक ने लिखा पत्र

प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड भेजने के लिए मेरठ जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी व प्रवर अधीक्षक डाकघर अनुराग निखारे ने मेरठ मंडल के सभी स्कूलों को पत्र लिखा है।

दो विषयों पर लिखेंगे लेटर

पत्र में अभियान, पोस्टकार्ड भेजने व प्राप्त करने की प्रक्रिया समेत सभी जानकारी स्कूल प्रबंधन को भेजी गई है। इसके बाद सभी विद्यालय प्रबंधन अपने यहां से विद्यार्थियों द्वारा लिखे गए पोस्टकार्ड की संख्या प्रवर अधीक्षक को भेजेंगे।

इन दो विषयों पर लिख सकेंगे पोस्टकार्ड

- स्वतंत्रता संग्राम के अनसुने नायक (Unsung Heroes of freedom Struggle)

- 2047 में भारत के लिए मेरा दृष्टिकोण (My vision for India in 2047) 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.