'एक जनपद-एक उत्पाद' में किया कमाल, प्रदेश में पाया पहला स्थान

कोरोना काल में सरकार द्वारा स्वरोजगार शुरू करने के लिए तमाम योजनाएं शुरू की गइ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:12 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:12 AM (IST)
'एक जनपद-एक उत्पाद' में किया कमाल, प्रदेश में पाया पहला स्थान
'एक जनपद-एक उत्पाद' में किया कमाल, प्रदेश में पाया पहला स्थान

मेरठ,जेएनएन। कोरोना काल में सरकार द्वारा स्वरोजगार शुरू करने के लिए तमाम योजनाएं शुरू की गई और योजनाओं का लाभ पाकर तमाम युवा उद्यमी बने। मंगलवार को सीडीओ ने स्वरोजगार संबंधित योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही 'एक जनपद-एक उत्पाद' योजना में जिला प्रदेश में पहले स्थान पर रहने पर अच्छा काम करने वाले बैंक अधिकारियों को सम्मानित भी किया।

हुनरमंद युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए मुख्य प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना और एक जनपद एक उत्पाद योजना सबसे अधिक महत्व वाली है। समीक्षा के दौरान सामने आया कि कोरोना काल में बड़ी संख्या में युवाओं को ऋण का वितरण किया। सीडीओ शशांक चौधरी ने समीक्षा के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि रोजगार परक योजनाओं के तहत प्राप्त सभी आवेदन पर सभी बैंक 30 जून तक आवश्यक कार्यवाही करते हुए स्वीकृति और वितरण करना सुनिश्चित करें।

बैंक अधिकारियों को सम्मानित किया

इस योजना के क्रियान्वयन में प्रदेश में जनपद पहले नंबर पर आ गया। योजना में जिले को अव्वल बनाने वाले बैंकों के अधिकारियों को इस दौरान सीडीओ ने सम्मानित भी किया। सम्मान पाने वालों में प्रथम स्थान पर केनरा बैंक, द्वितीय स्थान पर एक्सिस बैंक और तृतीय स्थान पर एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और नैनीताल बैंक रहे।

संचारी रोगों से निपटने की निगम ने शुरू की तैयारी: नगर निगम टाउनहाल परिसर के तिलकहाल में मंगलवार को संचारी रोगों की रोकथाम को लेकर नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बैठक की। जिसमें कई बिदुओं पर अधीनस्थ अधिकारियों व डिपो प्रभारियों, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, सफाई नायकों को जिम्मेदारियां दी गईं। प्रत्येक वार्ड में नियमित साफ-सफाई कराए जाने, फागिग कराए जाने, नाले-नालियों, गड्ढों में एंटी लार्वा छिड़काव कराए जाने के साथ-साथ घरों के आसपास विशेष सफाई के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त महाप्रबंधक जल को निष्प्रयोजित हैंडपंप चिहित कर उन पर लाल निशान लगाने के निर्देश दिए। सीवर लाइनों की सफाई, ओवर हेड टैंक की सफाई, भूमिगत जलाशयों की सफाई के निर्देश दिए। उद्यान प्रभारी से सड़कों के किनारे झाड़ियों की सफाई के निर्देश दिए गए। पार्को में कंपोस्टिग कराने को कहा गया। बैठक में अपर नगर आयुक्त, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक नगर आयुक्त और जिला मलेरिया अधिकारी मौजूद रहें।

chat bot
आपका साथी