शामली में भट्ठे पर बंधक बनाकर जबरन काम कराने का आरोप, सहायक श्रमायुक्त से की शिकायत

शमली में भट्ठे पर काम करने वाले एक मजदूर ने भट्ठा मालिकों पर श्रमिकों से जबरन काम कराने मजदूरी मांगने पर मारपीट करने व श्रमिकों को बंधक बनाने का आरोप लगाया है। पीडि़तों ने श्रम अधिकारी से बंधक साथियों को मुक्त कराने उनकी मजदूरी तथा सुरक्षा दिलाने की मांग की।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 10:36 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 10:36 PM (IST)
शामली में भट्ठे पर बंधक बनाकर जबरन काम कराने का आरोप, सहायक श्रमायुक्त से की शिकायत
शामली में भट्ठे पर बंधक बनाकर जबरन काम कराने का आरोप

शामली, जेएनएन। भट्ठे पर काम करने वाले एक मजदूर ने भट्ठा मालिकों पर श्रमिकों से जबरन काम कराने, मजदूरी मांगने पर मारपीट करने व श्रमिकों को बंधक बनाने का आरोप लगाया है। पीडि़तों ने श्रम अधिकारी से बंधक साथियों को मुक्त कराने, उनकी मजदूरी तथा सुरक्षा दिलाने की मांग की।

यह है मामला

सोमवार को प्रयागराज के थाना होलागढ़ के गांव हंसराजपुर निवासी रमेश व अजय ने सहायक श्रमायुक्त को दिए प्रार्थना पत्र में बताया कि वह और उसके साथी थानाभवन के एक भट्ठे पर जलैया व कोयला ढुलाई का काम कर रहे हैं। आरोप है कि भट्ठा मालिक गुंडों के बल पर श्रमिकों से जबरन काम करा रहा है। श्रमिक अपनी मजदूरी या खर्च के लिए पैसे मांगते हैं तो भट्ठा स्वामी व उसके लोग मारपीट करते हैं। उसके श्रमिक साथी कई दिनों से भूखे हैं।

पीड़‍ित का आरोप है कि 16 जून की रात मजदूरों ने काम करने से इन्कार किया तो भट्ठा मालिक व उसके गुंडों ने उनकी पिटाई की और काम न करने पर जान से मारने की धमकी दी। भट्ठा मालिकों ने कई श्रमिकों को बंधक बना रखा है। इससे उनकी जान को भी खतरा है। वह किसी प्रकार भट्ठे से भागकर यहां पहुंचे।

सहायक श्रमायुक्त डा. संतोष अग्रहरि ने बताया कि शिकायत मिली है। कार्रवाई के लिए इंस्पेक्टर को आदेश दिया है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी