AKTU: बीटेक छात्रों के लिए निर्देश, मोबाइल से नहीं, लैपटाप या डेस्कटाप से दीजिए परीक्षा

अब छात्रों को नए दिशा निर्देशों के साथ एकेटीयू ने आनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों को माक टेस्ट की भी सुविधा दी है। साथ ही परीक्षार्थियों को लैपटाप या डेस्कटाप से परीक्षा देने को कहा गया है। मोबाइल से परीक्षा देने से मना किया गया है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 11:00 PM (IST)
AKTU: बीटेक छात्रों के लिए निर्देश, मोबाइल से नहीं, लैपटाप या डेस्कटाप से दीजिए परीक्षा
बीटेक सत्र 2020-21 के सम सेमेस्टर रेगुलर और कैरी ओवर की परीक्षा 17 अगस्त से शुरू हो रही है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में कोविड के कारण पहली बार एकेटीयू से जुड़े कालेजों में आनलाइन परीक्षा की तैयारी है। बीटेक सत्र 2020-21 के सम सेमेस्टर रेगुलर और कैरी ओवर की परीक्षा 17 अगस्त से शुरू हो रही है। जिंसमें सभी छात्र-छात्राएं अपने घर से आनलाइन परीक्षा दे सकेंगे। एकेटीयू ने छात्रों को साइबर कैफे से लेकर किसी भी जगह से आनलाइन परीक्षा देने की सुविधा दी है।

बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर

छात्रों को परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। एकेटीयू ने आनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों को माक टेस्ट की भी सुविधा दी है। साथ ही परीक्षार्थियों को लैपटाप या डेस्कटाप से परीक्षा देने को कहा गया है। मोबाइल से परीक्षा देने से मना किया गया है। क्योंकि मोबाइल में कई तरह के एप होने की वजह से बार-बार नोटिफिकेशन आ सकता है। इससे परीक्षा के समय में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

विधि में आनलाइन परीक्षा के नाम पर मजाक

एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के छात्रों का कहना है कि कोरोना के समय में दूरदराज से बहुत से छात्र परीक्षा देने आएंगे, इसमें उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लेना होगा। ऐसे में आनलाइन परीक्षा या ओपन बुक एग्जाम कराना चाहिए। विवि ने आनलाइन परीक्षा के नाम पर छात्रों से मजाक किया है। विवि ने कहा है कि आनलाइन परीक्षा में टाइप करके एग्जाम होगा।

पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित नहीं

अधिकांश छात्र टाइप करना नहीं जानते हैं। बहुत से छात्रों के पास लैपटाप या कंप्यूटर भी नहीं है। विवि बार-बार परीक्षा कार्यक्रम निरस्त कर रहा है। आनलाइन व आफलाइन के चक्कर में छात्र मानसिक रूप से परेशान होने लगे हैं। जिससे पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित नहीं हो पा रहा है। छात्रों ने विवि प्रशासन से अपनी भविष्य को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी