आजादी का अमृत महोत्सव : क्रांतिवीरों को नमन करने मेरठ छावनी पहुंचे वायु सैनिक

एयर कमोडोर वाई उमेश की अगुवाई में वायु सेना के 50 सदस्‍यों का दल मेरठ छावनी पहुंचा। इनमें 40 लोगों ने साइकिल एक्सपीडिशन के तहत आजादी के अमृत उत्सव फिटनेस और युवा पीढ़ी को सशस्त्र सेनाओं में शामिल होकर देश सेवा करने और बेहतरीन करियर बनाने के लिए प्रेरित किया।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:59 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:37 PM (IST)
आजादी का अमृत महोत्सव : क्रांतिवीरों को नमन करने मेरठ छावनी पहुंचे वायु सैनिक
वायु सेना का दल मेरठ छावनी पहुंचा और शहीदों को नमन किया

मेरठ, जागरण संवाददाता। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्‍य में वायु सेना की ओर से आजादी के वीर सपूतों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है। इस कड़ी में शनिवार को वायु सेना स्टेशन तुगलकाबाद से 40 अफसरों व सैनिकों की टोली साइकिल चलाते हुए क्रांति धरा मेरठ छावनी पहुंची। वायु सैनिकों ने दिल्ली रोड स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन किया और 1857 की क्रांति की गाथा सुनी। इसके बाद सभी माल रोड स्थित शहीद स्मारक पहुंचे जहां अंग्रेजो के खिलाफ आजादी का बिगुल फुंकने वाले सपूतों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

50 लोगों का दल आया मेरठ छावनी 

एयर कमोडोर वाई. उमेश की अगुवाई में 50 लोगों का दल मेरठ छावनी आया था। इनमें 40 लोगों ने साइकिल एक्सपीडिशन के तहत आजादी के अमृत उत्सव, फिटनेस और युवा पीढ़ी को सशस्त्र सेनाओं में शामिल होकर देश सेवा करने और बेहतरीन करियर बनाने के लिए प्रेरित किया।

सुबह शुरू हुआ सफर

वायु सैनिकों ने तुगलकाबाद वायुसेना स्टेशन से सुबह करीब 5:30 बजे रवानगी दी थी। वहां से नोएडा, गाजियाबाद होते हुए मेरठ पहुंचे। मेरठ में बाईपास स्थित एमआईटी, बीआईटी और एमआईईटी में युवा छात्र छात्राओं को सशस्त्र सेनाओं में कैरियर बनाने से संबंधित जरूरी जानकारी दी। छात्र-छात्राओं से मिले, उनके सवालों का जवाब दिया और उन्हें सेना, वायुसेना और नौसेना में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही बालिकाओं को भी सेनाओं में जाने को प्रेरित किया। सुरक्षित और सम्मानित करियर में अपना अवसर तलाशने के लिए भी प्रेरित किया। वायु सेना के इस जत्थे ने क्रांति धारा पर शहीदों को नमन करने के लिए दिल्ली के तुगलकाबाद स्टेशन से मेरठ छावनी तक का सफर तय किया।

 पश्चिम यूपी सब एरिया की ओर से किया स्वागत व सम्मान

मेरठ छावनी पहुंचने पर पश्चिम यूपी सब एरिया की ओर से वायु सैनिकों का स्वागत व सम्मान किया गया। माल रोड स्थित सब एरिया मेस में स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर अर्जुन सिंह राठौर ने एयर कमोडोर वाई. उमेश का स्वागत करते हुए प्रतीक चिन्ह भेंट किया। एयर कमोडोर ने भी स्टेशन कमांडर को प्रतीक चिन्ह भेंट किया और अपने इस सफर के उद्देश्य की जानकारी दी। वायु सेना की टीम यहां कुछ देर रुकने के बाद माल रोड स्थित शहीद स्मारक पहुंची और वहां से सभी वापस तुगलकाबाद वायुसेना स्टेशन के लिए रवाना हो गए।

छात्रों को भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए किया प्रेरित

मेरठ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में एयर कोमोडोर वाई. उमेश ने बीटेक, एमबीए, बीफार्मा, एमसीए विभाग के छात्र-छात्राओं को सम्बन्धित क्षेत्र में तकनीकी करियर सम्भावनाओं से रूबरू कराया। स्नातक के बाद भारतीय वायुसेना की ओर से आयोजित तमाम प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी दी। छात्रों ने जानकारी प्राप्त कर भारतीय वायुसेना में जाने का उत्साह दिखाया। इस अवसर पर प्लेसमेंट डायरेक्टर आकांक्षा अग्रवाल, वाइस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल, डायरेक्टर डॉ मयंक गर्ग, प्रो डॉ अमित कुमार आहूजा,अजय चौधरी मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी