कोरम पूरा होने के बाद शेष ग्राम पंचायतों में पहली बैठक संपन्न

मवाना तहसील क्षेत्र चार ब्लाकों की ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा होने के बाद रविवा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:50 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:50 PM (IST)
कोरम पूरा होने के बाद शेष ग्राम पंचायतों में पहली बैठक संपन्न
कोरम पूरा होने के बाद शेष ग्राम पंचायतों में पहली बैठक संपन्न

मेरठ,जेएनएन। मवाना तहसील क्षेत्र चार ब्लाकों की ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा होने के बाद रविवार को पहली बैठकें आयोजित की गई, जिनमें गांवों के विकास के लिए छह समितियां गठित की गई। बैठकों में ग्राम पंचायत सचिवों ने उप चुनाव में निर्वाचित प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों उनके कार्यों व कार्य योजना संबंधित जानकारी दी। गांवों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिये जाने व कोरोना से बचाव के लिए ग्राम वासियों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने के लिए निर्देशित किया।

विकास खंड मवाना अंतर्गत 47 ग्राम पंचायतों में से 19 ग्राम पंचायत के गठन के बाद 27 मई को पहली बैठकें संपन्न हुई थी। कोरम पूरा नहीं होने के कारण 28 ग्राम पंचायतों में बैठक नहीं हो पायी थी। उप चुनाव के बाद शेष ग्राम पंचायतों का भी कोरम पूरा हो गया। रविवार को अन्य ग्राम पंचायतों में पहली बैठकें आयोजित की गई। एडीओ पंचायत प्रदीप शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत की पहली बैठकों में नियोजन एवं विकास समिति, निर्माण कार्य समिति, शिक्षा समिति सदस्य, प्रशासनिक समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति तथा जल प्रबंधन समिति का गठन किया गया। बैठक ग्राम पंचायत सचिवों ने संपन्न करायी। जल प्रबंधन आदि समितियों की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत सदस्यों को सौंपी गई है। ग्राम पंचायत सदस्यों से गांव में विकास कार्यों से संबंधित होने वाले कार्यों का ब्यौरा अपने अभिलेखों में दर्ज करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही महामारी से बचाव के लिए गांव में सफाई के अलावा गांव के सभी मुख्य मार्ग एवं घर-घर सैनिटाइजर का छिड़काव कराया जाएगा।

मवाना खुर्द में सचिव पंकज यादव, अटोरा में सचिव रोहित, फिटकरी में विश्वेंद्र, नंगली ईसा में सचिव विपन कुमार द्वारा बैठक करायी गई। जिसमें ग्राम पंचायत सदस्यों को वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने व गांवों को स्वच्छ रखने का संकल्प दिलाया।

मवाना के अलावा परीक्षितगढ़, माछरा व हस्तिनापुर ब्लाक अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में भी बैठक का आयोजन कर गांवों के विकास के लिए समितियों का गठन किया गया।

chat bot
आपका साथी