सहारनपुर में एक दिन की मेयर व नगर आयुक्त बनीं दो छात्राएं, शहर की बदहाली पर लगाई अधिकारियों की क्‍लास

सहारनपुर में आफरीन बनी नगर आयुक्‍त और शिवानी को मेयर का पद मिला।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए नगर निगम में एक दिन की मेयर के रूप में शिवानी गर्ग तथा आफरीन बानो ने नगर आयुक्त का कार्यभार संभाला। दोनों ने निगम के विभिन्न विभागों का निरीक्षण कर अधिकारियों को फटकार लगाई।

Himanshu DwivediThu, 25 Feb 2021 11:49 AM (IST)

सहारनपुर, जेएनएन। महिला सशक्तिकरण के मद्देनजर उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर में दो छात्राओं को एक दिन के लिए शहर का मेयर और नगर आयुक्‍त बनाया गया। मेयर के रूप में शिवानी गर्ग व आफरीन बानो ने नगर आयुक्त का कार्यभार संभाला। दोनों छात्राओं ने कार्यभार संभालते ही अधिकारियों को निर्देश दे डाले। उन्‍होंने सफाई व्‍यवस्‍था से लेकर अतिक्रमण पर हो रही लापरवाही पर कड़ी नाराजगी जाहिर की और अधिकारियों को इसकी जल्‍द सुधार करने को लेकर फटकार लगाई। 17 वर्षीय शिवानी गर्ग बीए प्रथम वर्ष की छात्रा हैं। जबकि 19 वर्षीय आफरीन बीए द्वितीय वर्ष में पढ़ती हैं। ये दोनों छात्राएं आर्य इंटर कालेज में पठन का कार्य करती हैं।

पिता करते हैं मजदूरी 

गुरुवार सुबह आफरीन बानो को बेहट रोड रसूलपुर स्थित उनके निवास पर नगर आयुक्त की गाड़ी पहुंची तो मोहल्‍ले में खुशी की लहर दौड़ गई। मौके पर लोगों ने इनको बधाइयां दी। इतना ही नहीं घर वालों और पिता का सीना भी बेटी के इस सम्‍मान से गर्व से चौड़ा हो गया। आफरीन के पिता मोहम्मद अब्बास मजदूरी का काम करते हैं। वे अपने बेटी को मिले इस सम्‍मान से काफी खूश हैं और आगे अपने बेटी कामयाब बनाना चाहते हैं। आफरीन बानो ने इंटरमीडिएट व हाईस्‍कूल में 67 प्रतिशत अंक हासिल किया था। इनका लक्ष्‍य अध्‍यापिका बनकर युवाओं को जागरूक करना है।

अध्‍यापिका बनना ही है शिवानी का लक्ष्‍य 

शिवानी गर्ग सहारनपुर के शाकंभरी विहार की रहने वाली हैं। इन्‍हें जब मेयर के पद के लिए चुना गया तो इनके खुशी का तो ठीकाना ही नहीं रहा। वहीं क्षेत्र के लोगों ने जहां इनको बधाईयां दी तो परिजनों ने भी अपनी बेटी के इस सम्‍मान को सराहा। शिवानी गर्ग के पिता सेल्‍समैन का कार्य करते हैं। इनका कहना है कि यह हमारे लिए गौरव की बात है। इन्‍होंने हाईस्‍कूल व इंटर‍मीडिएट में क्रमश: 76 व 75 प्रतिशत अंक हासिल किया है। इनका सपना बड़े होकर अध्‍यापिका बनना है।

अतिक्रमण की समस्‍या को समाप्‍त करने के दिए निर्देश 

एक दिन की मेयर बनी शिवानी गर्ग और नगर आयुक्त बनी आफरीन बानो ने संयुक्त रूप से महानगर के कई क्षेत्रों का निरीक्षण किया। लोगों और व्यापारियों ने बंदरों के कारण हो रही समस्या से जब अवगत कराया तो अफसर बनी छात्राओं ने तुरंत कार्रवाई के निर्देश दे दिया। इसके साथ अतिक्रमण पर गहरी नाराजगी जाहिर की। मौके पर ही कई दुकानदारों के चालान भी कटवाए। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अतिक्रमण करने वाले लोगों पर सख्ती से कार्रवाई की जाए।

सफाई और सुदंरीकरण पर दिया जोर 

बाजारों में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को दिशा निर्देश दिए गए और ऐसे दुकानदारों को चिन्हित करने के लिए कहा जो बाजार की सफाई होने के बाद अनावश्यक रूप से कचरा सड़क पर डाल देते हैं। ज्यादातर दुकानदारों द्वारा कचरे के लिए डस्टबिन नहीं रखे गए थे इसके लिए भी उन्हें दिशा निर्देश दिए गए। बाद में नगर निगम में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मेयर शिवानी गर्ग और नगर आयुक्त आफरीन बानो ने कहां कि यह पद संभाल कर उन्हें एक जिम्मेदारी के अनुभूति हुई है। पार्षद मनोज जैन और मान सिंह जैन द्वारा चिल्काना रोड और रायवाला क्षेत्र की कई समस्याएं इस दौरान उनके समक्ष रखी गई। मेयर ने समस्याओं का तत्परता से निराकरण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। 

कैसे हुआ था चयन 

सहारनुपर के मेयर संजीव वालिया ने बताया कि गर्ल्‍स कॉलेज में एक कार्यक्रम के दौरान मुख्‍य अतिथि के तौर पर 27 जनवरी को गया हुआ था। इस दौरान स्‍वच्‍छता को लेकर एक गीत सुनाया था इस दौरान, जो मेयर को काफी पंसद आया। इसी दौरान उन्‍होंने आफरीन को मेयर बनाने की घोषण कर दी थी। जबकि शिवानी गर्ग का मेयर का चयन प्रशासन द्वारा स्‍कूल की प्राचार्या से होनहार छात्रा को मांगने पर किया गया था। गर्ल्‍स कालेज की प्राचार्या डा. अमिता अग्रवाल कहती हैं कि यह कॉलेज के लिए गर्व का पल है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.