वयस्कों को ज्यादा लग रहा डेंगू का डंक

डेंगू वायरस फिलहाल बच्चों पर रहम करता नजर आ रहा है। जिले में मरीजों की संख्या करीब एक हजार हो गई जिसमें पांच वर्ष की उम्र तक के बच्चों की संख्या महज 30 है। उधर महिलाओं की तुलना में पुरुषों को डेंगू ज्यादा हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:28 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:28 AM (IST)
वयस्कों को ज्यादा लग रहा डेंगू का डंक
वयस्कों को ज्यादा लग रहा डेंगू का डंक

मेरठ, जेएनएन। डेंगू वायरस फिलहाल बच्चों पर रहम करता नजर आ रहा है। जिले में मरीजों की संख्या करीब एक हजार हो गई, जिसमें पांच वर्ष की उम्र तक के बच्चों की संख्या महज 30 है। उधर, महिलाओं की तुलना में पुरुषों को डेंगू ज्यादा हुआ।

मलियाना में करीब 100 मरीज

स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस सेल ने जिले में संक्रमण के फैलाव के विभिन्न कारणों एवं अन्य तथ्यों का विश्लेषण किया है। किस उम्र एवं लिंग वर्ग में बीमारी का फैलाव कैसा रहा, इसकी भी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। मलियाना, कंकरखेड़ा, जयभीमनगर, रोहटा, मवाना एवं दौराला में ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। मलियाना में तो डेंगू मरीजों की संख्या सौ तक पहुंच रही है। मलेरिया विभाग ने बताया कि अब तक 80 हजार से ज्यादा घरों में मच्छरों और लार्वा की पड़ताल की गई। एंटी लार्वा अभियान के तहत करीब छह सौ लोगों को नोटिस भेजा गया है। निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में बुखार के मरीज हैं, जिसमें कई में डेंगू पाजिटिव मिला है। स्वास्थ्य विभाग की ढिलाई की वजह से निजी अस्पताल मरीजों की जानकारी भी साझा नहीं कर रहे हैं। बाक्स: ये लक्षण उभरें तो हो जाएं सतर्क

-तेज बुखार ठंड के साथ, चक्कर और उल्टी-दस्त

-आंख के पिछले हिस्से में दर्द, बीपी और प्लेटलेट कम होना

-पेट में तेज दर्द, लिवर में सूजन 20 अक्टूबर तक के आंकड़े

उम्र वर्ग महिला पुरुष कुल

0-5 वर्ष 10 20 30

6-18 वर्ष 53 134 187

18 वर्ष से ज्यादा 311 421 732

......................................

कुल 374 575 949

इनका कहना है........

वयस्क घर से ज्यादा समय तक बाहर रहने से वयस्कों में संक्रमण का रिस्क फैक्टर बढ़ता है। पूरी बांह को ढकने वाले कपड़े पहनें। मच्छरदानी लगाएं, और जलजमाव से बचें।

डा. अखिलेश मोहन, सीएमओ

chat bot
आपका साथी