Kendriya Vidyalaya Admission: केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2021-22 में कक्षा एक में प्रवेश की संशोधित तिथियां जारी

Kendriya Vidyalaya Admission केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से सत्र 2021-22 में कक्षा एक में प्रवेश की संशोधित तिथियां जारी कर दी है। सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए हो चुके थे पंजीकरण मेरठ में तीन केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 08:00 AM (IST)
Kendriya Vidyalaya Admission: केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2021-22 में कक्षा एक में प्रवेश की संशोधित तिथियां जारी
केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में प्रवेश 23 से

मेरठ, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से सत्र 2021-22 में कक्षा एक में प्रवेश की संशोधित तिथियां जारी कर दी है। मार्च के चौथे सप्ताह में ही प्रवेश के लिए पंजीकरण पूरे हो चुके थे लेकिन कोविड संक्रमण बढ़ने के कारण केवी संगठन ने प्रक्रिया स्थगित कर दी थी। अब कक्षा एक के लिए पंजीकृत बच्चों में प्रवेश के लिए चयनित बच्चों की पहली सूची बुधवार 23 जून को जारी होगी। सीट रिक्त रहने पर दूसरी सूची बुधवार 30 जून और तीसरी सूची सोमवार पांच जुलाई को जारी होगी। चयनित बच्चों में प्राथमिकता के आधार पर पहले शिक्षा का अधिकार के अंतर्गत चयनित बच्चों, उसके बाद सशस्त्र सेनाओं व अन्य केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों और फिर सीटें रिक्त रहने पर अन्य कोटे में बच्चों के प्रवेश होंगे। प्राथमिकता कोटे के आधार पर चयनित बच्चों की सूची दो जुलाई को जारी होगी और उसी क्रम में सात जुलाई तक प्रवेश होंगे। होगी लाटरी, रहेगी कड़ी प्रतिस्पर्धाकेवी संगठन की वेबसाइट पर पंजीकृत बच्चों की सूची लाटरी के जरिए निकाली जाएगी। यह लाटरी हर स्कूल आनलाइन और यू-ट्यूब पर लाइव करते हैं जिससे लाटरी प्रक्रिया को अभिभावक भी देख सकें। लाटरी में पहले हर कोटे की सम्मिलित सूची निकलती है। इसके बाद वर्ग के अनुरूप बच्चों की अगल-अलग सूची निकालकर स्कूल नोटिस बोर्ड पर चस्पा करते हैं। 23 को सूची जारी होते ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहली सूची के प्रवेश 29 जून तक चलेंगे। मेरठ के तीनों केवी में कक्षा एक में 480 सीटें हैं। हर केवी में 40 के चार सेक्शन हैं। कुल सीटों में 25 फीसद सीट यानी 40 सीट पर आरटीई के तहत प्रवेश होंगे। शेष 120 पर सर्विस कोटे के अनुरूप प्रवेश होंगे।

इस प्रकार हैं अन्य महत्वपूर्ण तिथियां

सेवा श्रेणी वरीयता क्रम में चयनित बच्चों की सूची व प्रवेश : दो से छह जुलाई आरटीई के अंतर्गत एससी, एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग में रिक्त सीटों पर दोबारा पंजीकरण : आठ से 12 जुलाईआरटीई के अंतर्गत एससी, एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग में रिक्त सीटों पर प्रवेश : 13 से 16 जुलाईकक्षा दो व आगे की कक्षाओं में प्रवेश के लिए सूची जारी : 24 जून अपरान्ह चार बजेकक्षा दो व आगे की कक्षाओं में प्रवेश के लिए सूची जारी : 25 से 30 जून11वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तिथि : 31 अगस्त

chat bot
आपका साथी