लाइक्स न कमेंट, मौत की सेल्फी से मचा कोहराम

मेरठ: अरे वाह..गजब। क्या करके मानोगे। तुम्हारी सेल्फी ने तो धमाल मचा दिया। जी हां, सोशल स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Dec 2017 02:59 AM (IST) Updated:Mon, 18 Dec 2017 02:59 AM (IST)
लाइक्स न कमेंट, मौत की सेल्फी से मचा कोहराम
लाइक्स न कमेंट, मौत की सेल्फी से मचा कोहराम

मेरठ: अरे वाह..गजब। क्या करके मानोगे। तुम्हारी सेल्फी ने तो धमाल मचा दिया। जी हां, सोशल साइट्स पर सेल्फी अपलोड किए जाने के बाद इस तरह के कमेंट और लाइक्स आना आम बात है। जितने ज्यादा कमेंट और लाइक्स आते हैं, दूसरा भी उतना ही कुछ अलग तरह की सेल्फी लेने के बारे में सोचने लग जाता है। सेल्फी का जुनून युवाओं पर इस कदर चढ़ा हुआ है कि इसके लिए वो जान जोखिम में डालने से भी पीछे नहीं हट रहा। एनीमेशन के छात्र ऋषभ और शोसित भी रविवार को डेढ़ सौ फीट ऊंची पानी की टंकी पर सेल्फी ले रहे थे। लेकिन उनको नहीं पता था कि इस आखिरी सेल्फी पर न कोई कमेंट आएगा और न ही लाइक्स। ये सेल्फी उनकी मौत की वजह बन जाएगी..

परतापुर के शताब्दीनगर में शनिवार को पानी की टंकी पर चढ़कर दो युवकों ने सेल्फी लेने के चक्कर में अपनी जान जोखिम में डाल दी। लोगों ने देखा तो शोर मच गया पुलिस बुला ली गई। इसके बाद दोनों युवकों को पुलिस ने डांटकर भगा दिया।

ये दोनों तो बच गए लेकिन रविवार शाम को ऋषभ और उसके दोस्त शोसित की अलग तरह की सेल्फी लेने के चक्कर में ही मौत हो गई। कुछ लोगों का ये भी कहना था कि शिनवार को जो युवक टंकी पर चढ़े तो वे यही दोनों दोस्त हो सकते हैं। इस दर्दनाक घटना से दोनों परिवारों में कोहराम मचा हुआ है। बिजली बंबा बाईपास स्थित भगवती कुंज कालोनी में रहने वाले हलवाई भारत भूषण शर्मा पत्‍‌नी शारदा शर्मा के साथ रहते हैं। उनके दो बेटों में ऋषभ छोटा था। ऋषभ ने हाल ही में बीएससी एनीमेशन का कोर्स पूरा किया था। बड़ा बेटा मयूर दिल्ली मेट्रो में जॉब करता है। उसकी पांच फरवरी को शादी होनी है। परिवार वालों के मुताबिक ऋषभ शनिवार दोपहर को स्कूटी से मलियाना में दोस्त के घर जाने की बात कहकर निकला था। इसके बाद वो अपने दोस्त शोसित से मिला और न जाने फिर वे कंकरखेड़ा सैनिक विहार डी पॉकेट में पानी की टंकी पर कैसे पहुंच गए। पुलिस ने शोसित के सिम से नंबर निकालकर ऋषभ के परिजनों को पूरे घटनाक्रम की सूचना दी तो वे जिला अस्पताल पहुंच गए। यहां पर खून में लथपथ लाश देखकर ऋषभ की मां, पिता और भाई का बुरा हाल हो गया। मां की हालत बिगड़ गई।

मामा के घर रहकर पढ़ाई कर रहा था शोसित

मूल रूप से हस्तिनापुर निवासी शोसित के पिता ईश्वर सिंह किसान हैं। शोषित हाल में सुभारती से बीएससी एनिमेशन का कोर्स कर रहा था। शोषित कई साल से अपने मामा के गांव कलंजरी में रहता था।पिता और मामा ने जिला अस्पताल की मोर्चरी में शोषित का शव देखा तो वे फफक फफककर रोने लगे।

सेल्फी से मौत के मामले में भारत सबसे ऊपर

सेल्फी से होने वाली मौत पर एक शोध का आंकड़ा जुलाई, 2017 में पेश किया गया। इसमें सबसे ज्यादा मौतें भारत में हुई। मार्च 2014 से सितंबर 2016 के बीच 18 महीनों में भारत में 76 से ज्यादा मौत सिर्फ सेल्फी के दौरान लापरवाही से गई मौत के चलते हुईं। दुनियाभर का आंकड़ा 127 था। पूरी दुनिया में हुई मौत के आकड़े का ये 60 फीसद हिस्सा है। ट्रेन, नदी, समुद्र किनारे सबसे ज्यादा मौत हुईं। सेल्फी के कारण मौत में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है, जहा 9 लोगों ने अपनी जान गंवाई। पाक के बाद दुनिया में तीसरे नंबर पर अमेरिका का नंबर आता है. वहा 8 लोगों ने सेल्फी के दौरान अपनी जान गंवाई। इस सूची में चौथे नंबर पर रूस (6) और पाचवे नंबर पर फिलीपींस (4) है।

सेल्फी से मरने वाले 87 फीसद की उम्र 30 से कम

कुल 127 मरने वाले लोगों में से 41 ऐसे थे जिनकी उम्र 20 साल से भी कम थी. जबकि 45 ऐसे थे जिनकी उम्र 20 से 24 साल के बीच थी। 17 ही लोग ऐसे थे जिनकी उम्र 30 साल से ज्यादा थी। कुल हादसों में से आधे (51.7 फीसद) भारत में घटित हुए।

chat bot
आपका साथी