Aadhar Card News: आधार कार्ड सेवा केंद्रों पर बढ़ रही भीड़, जानिए मेरठ में किन स्‍थानों पर दी जा रही हैं सेवाएं

Aadhar Card News आप मेरठ में कई स्‍थानों पर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। डाक विभाग भी आधार कार्ड बना रहा है। शहर घंटाघर व कैंट स्थित दोनों प्रधान डाकघरों में प्रतिदिन 200 से अधिक आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:50 AM (IST)
Aadhar Card News: आधार कार्ड सेवा केंद्रों पर बढ़ रही भीड़, जानिए मेरठ में किन स्‍थानों पर दी जा रही हैं सेवाएं
मेरठ में आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों की भीड़ बढ़ रही है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Aadhar Card News मेरठ शहर के आधार सेवा केंद्रों पर आवेदकों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान में बैंक, डाकघर व यूआइडीएआइ के अधिकृत केंद्र पर आधार कार्ड बनाने का कार्य हो रहा है। दिल्ली रोड स्थित बागपत अड्डे पर यूआइडीएआइ के अधिकृत सेवा केंद्र पर सड़क तक आवेदकों की भीड़ जमा रहती है। आवेदकों के साथ बच्चे व महिलाएं अधिक संख्या में आधार कार्ड बनवाने पहुंच रहे हैं। आधार कार्ड अब हर जगह होने लगी है। आधार को पैन कार्ड के साथ भी जोड़ा जा रहा है। बैंक में भी खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है।

डाकघरों में बन रहे आधार कार्ड

डाक विभाग मेरठ काफी संख्या में प्रतिदिन आधार कार्ड बना रहा है। शहर घंटाघर व कैंट स्थित दोनों प्रधान डाकघरों में प्रतिदिन 200 से अधिक आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा उप व शाखा डाकघरों में भी प्रतिदिन लगभग 50 आधार कार्ड बन रहे हैं। मेरठ मंडल के प्रवर अधीक्षक विजेंद्र का कहना है कि आधार कार्ड संचालित केंद्रों की संख्या जल्द ही बढ़ाई जाएगी। इसमें सभी उप डाकघर व शाखा डाकघर में आधार कार्ड बनेंगे।

यूआइडीएआइ की व्यवस्था ठप

मंडल स्तर पर यूआइडीएआइ की ओर से खोले गए आधार केंद्र पर दिन पर दिन आवेदकों की संख्या बढ़ रही है। आवेदकों की संख्या बढ़ने से अधिकृत सेवा केंद्र की व्यवस्था चरमरा गई है। आपरेशन मैनेजर नदीम अहमद की ओर से दावा किया गया था कि प्रतिदिन 800 से 1000 आधार कार्ड बनाए जाएंगे। लेकिन आधार सेवा केंद्र पर व्यवस्था ठप है और आवेदकों की भीड़ से दिल्ली रोड तक जाम लगता है। इस शोरूम में बड़ी संख्‍या रोजाना लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

chat bot
आपका साथी