7329 अभ्यर्थियों ने दी समीक्षा अधिकारी की परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज की ओर से रविवार को समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा हुई। मेरठ में 36 केंद्रों पर 7329 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 09:52 PM (IST)
7329 अभ्यर्थियों ने दी समीक्षा अधिकारी की परीक्षा
7329 अभ्यर्थियों ने दी समीक्षा अधिकारी की परीक्षा

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज की ओर से रविवार को समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा हुई। मेरठ में 36 केंद्रों पर 7329 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा में ऐतिहासिक नौचंदी मेले से संबंधित सवाल भी पूछे गए थे। सवाल में उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक मेले का नाम पूछा गया था जिस मेले में हिदू-मुसलमान दोनों आते हैं। विकल्प में नौचंदी मेला दिया हुआ था।

समीक्षा अधिकारी की परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से 11.30 की परीक्षा हुई। दूसरी पाली 2.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक हुई। परीक्षा में कुल 16762 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिसमें 44 फीसद अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। पहली पाली में सामान्य ज्ञान से संबधित सवाल पूछे गए थे। दूसरी पाली में हिदी के सवाल रहे। परीक्षार्थियों के मुताबिक सामान्य ज्ञान के पेपर में इतिहास और उत्तर प्रदेश से संबंधित अधिक सवाल पूछे गए थे।

परीक्षा में पूछे गए कुछ सवाल व उनके जवाब

- ई राशन कार्ड सेवा शुरू करने वाला पहला राज्य कौन है?

-दिल्ली

-अंतरराष्ट्रीय आलू केंद्र का मुख्यालय कहां है?

-लीमा पेरू

-आरबीआइ के पूर्व गर्वनर विमल जालान की जुलाई 2021 में प्रकाशित पुस्तक का नाम क्या है?

-द इंडिया स्टोरी

अंग्रेजों के खिलाफ बनारस विद्रोह का नेतृत्व किसने किया था?

-राजा चेत सिंह

-संस्कृत के चार अध्याय पुस्तक के लेखक कौन?

-रामधारी सिंह दिनकर

समाजसेवी की 32वीं पुण्यतिथि मनाई

सरधना : कस्बे के वीर बाल सदन पब्लिक स्कूल में रविवार को कई शिक्षण संस्थाओं के संस्थापक व समाजसेवी लाला कैलाश चंद की 32वीं पुण्यतिथि पर सम्मान समारोह व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

समाजसेवी लाला कैलाश चंद की 32वीं पुण्यतिथि पर सर्वाेदय मित्र व आजादी बचाओ आंदोलन मंडल के आहवान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि वेदप्रकाश वटुक, विशिष्ट अतिथि स्वराज विद्यापीठ प्रयागराज के मनोज त्यागी रहे। इस दौरान छात्राओें ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों पर नृत्य किया। उधर, स्कूल प्रबंधक विनोद कुमार जैन ने गणमान्य लोगों को पगड़ी पहनाकर सम्मान किया। राजेंद्र प्रसाद, मदनपाल, मनमोहन त्यागी, अरशद गालिब, दीपक शर्मा, अरुण शर्मा, नमीत कांत, विरेंद्र सिंह, जितेंद्र विश्वकर्मा, विजेंद्र, संजय जैन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी