टीकाकरण महाकुंभ में 63,733 ने लगवाया सुरक्षा का इंजेक्शन

जेएनएन मेरठ। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 01:06 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 01:06 AM (IST)
टीकाकरण महाकुंभ में 63,733 ने लगवाया सुरक्षा का इंजेक्शन
टीकाकरण महाकुंभ में 63,733 ने लगवाया सुरक्षा का इंजेक्शन

जेएनएन, मेरठ। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आया। मंगलवार को जिले में टीकाकरण का मेगा कैंप लगा, जिसमें 70 हजार के लक्ष्य के सापेक्ष रिकार्ड 63 हजार से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवाया। शहर से गांवों तक टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ देखी गई। कई केंद्रों पर वैक्सीन खत्म होने से दोबारा डोज मंगवानी पड़ी। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों एवं युवाओं में भारी उत्साह नजर आया। पहचान पत्र लेकर केंद्रों पर पहुंचे लोगों को पंजीकृत कर उन्हें आसानी से टीका मिल गया। उधर, कुछ केंद्रों पर भीड़ ज्यादा पहुंचने से हंगामा भी हुआ।

बागपत रोड स्थित प्राथमिक कन्या विद्यालय मुल्ताननगर केंद्र पर करीब 70 वर्षीय रेवती निवासी यादव कालोनी टीका लगवाने वालों में शामिल होने के लिए बेटे के साथ केंद्र पहुंची। उनके घर में सभी ने टीका लगवा लिया है, लेकिन वो वंचित रह गई थीं। टीका को लेकर लोगों के मन में कोई आशंका नहीं नजर आई। गंगा कालोनी निवासी 45 वर्षीय सतेंद्र पत्‍‌नी के साथ वैक्सीन लगवाने आए। उन्होंने टीका लगवाने के बाद खुशी जताई। कहा, कि आज मेगा टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी मिलते ही सबकुछ छोड़कर टीका लगवाने पहुंचे। उधर, दोपहर करीब दो बजे पीएल शर्मा जिला अस्पताल में भी आना-जाना बना रहा। सुबह के दौरान यहां भीड़ रही। कुछ इसी तरह जिला महिला अस्पताल में भी एक बजे के बाद लोग सीधे जाकर टीका लगवाते रहे। बीच शहर के टीकाकरण केंद्रों की तुलना में आसपास के बने टीकाकरण केंद्रों पर अपेक्षाकृत अधिक भीड़ नजर आई।

पूरे परिवार को ई-रिक्शा से केंद्र लेकर पहुंचा युवक : विशेष मेगा टीकाकरण कार्यक्रम में वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में अलग ही उल्लास नजर आया। मलियाना स्थित स्टैटिक बूथ पर शिवपुरम निवासी विनोद कुमार अपने परिवार को वैक्सीन लगवाकर कर सुरक्षित करने के उद्देश्य से सभी को ई-रिक्शा से बूथ लेकर पहुंचे। जहां उन्होंने स्वयं के साथ ही परिवार के सभी सदस्यों को वैक्सीन लगवाई। उनके मुताबिक टीका शारीरिक सुरक्षा के साथ ही आत्मीय संतोष भी प्रदान करता है।

सीक्रेट कोड गुम होने पर टीका लगवाने के लिए परेशान रही महिला : जिला महिला अस्पताल (डफरिन) में दूसरी डोज लेने पहुंची हापुड़ अड्डा की रीतू को पहली डोज लगवाने पर मोबाइल पर प्राप्त होने वाला सीक्रेट कोड गुम होने पर टीका लगने में परेशानी उठानी पड़ी। टीकाकरण कर्मियों द्वारा रीतू के टीकाकरण कार्ड पर अंकित नंबर पर जांचने पर भी उनके वैक्सीनेशन का डाटा नहीं मिल सका।

हावर्ड प्लेस्टेड कालेज में 250 से अधिक को लगा टीका : साकेत स्थित चिजल जिम की पहल पर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सिविल लाइंस स्थित हावर्ड प्लेस्टेड कालेज में मंगलवार को 250 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया। टीकाकरण शिविर की शुरुआत में चिजल जिम के निर्देशक शुभम शर्मा, सेटर मैनेजर मनीष कौशिक, अपर जिला अधिकारी वित्ता सुभाष चंद्र प्रजापति समेत कालेज प्रधानाचार्य व अन्य लोग उपस्थित रहे।

साकेत सोसायटी में 110 से अधिक लोगों को लगा टीका : साकेत सोसायटी की ओर से स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्पोटर््स क्लब में 18 वर्ष से अधिक आयु के 110 लोगों को टीका लगवाया गया। सोसायटी के सचिव अनिल कश्यप ने बताया कि शिविर में पहली व दूसरी डोज लगवाई गई। इस दौरान समिति के उपाध्यक्ष शशांक शर्मा, कोषाध्यक्ष अभिनव यादव, निलिमा आनंद, संजय गहलोत आदि मौजूद रहे।

पंजाबीपुरा व गंगानगर आइ ब्लाक में हुआ विशेष टीकाकरण : गंगानगर में आइ ब्लाक स्थित शिव शक्ति दुर्गा मंदिर परिसर में पार्षद गुलबीर सिंह की पहल पर कसेरू बक्सर स्वास्थ्य केंद्र की टीम के द्वारा टीकाकरण अभियान चलाया गया। जिसमें आसपास के लाभार्थियों ने लाभ उठाया। उधर, पंजाबीपुरा स्थिति अर्हम विधा संत निवास में वैक्सीनेशन कैंप में दो सौ से अधिक लोगों को टीका लगा। यहां पैन कार्ड की अनिवार्यता को लेकर समस्या हुई। इस दौरान पा‌र्श्वनाथ सेवा समिति के राकेश जैन, संजीव जैन आदि मौजूद रहे।

आज 69 केंद्रों पर 13650 को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य : बुधवार को चलने वाले टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि 69 केंद्रों पर 13650 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया। जिसमें 57 केंद्रों पर कोविशील्ड की 11370 डोज व 12 केंद्रों पर कोवैक्सीन की 2280 डोज के साथ टीकाकरण होगा।

5388 सैंपलों की जांच में एक भी संक्रमित नहीं : मंगलवार का दिन एक बार फिर जिले के लिए सुकून भरा रहा। 5388 सैंपलों की जांच में कोई भी कोरोना संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि मंगलवार तक जिले में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केसों 17 रह गई है। इसमें चार मरीज विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत जबकि आठ मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। हालांकि कोई भी मरीज डिस्चार्ज नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी