शिक्षक सीट पर 62.60 व स्नातक पर 42.86 फीसद मतदान

उत्तर प्रदेश विधान परिषद मेरठ खंड शिक्षक व स्नातक सीट पर मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 09:00 AM (IST)
शिक्षक सीट पर 62.60 व स्नातक पर 42.86 फीसद मतदान
शिक्षक सीट पर 62.60 व स्नातक पर 42.86 फीसद मतदान

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश विधान परिषद मेरठ खंड शिक्षक व स्नातक सीट पर मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ। मेरठ व सहारनपुर मंडल के मेरठ समेत नौ जिलों में शिक्षक सीट पर 62.60 व स्नातक पर कुल 42.86 फीसद मतदान हुआ। दोनों मंडलों के नौ जिलों में शामली जिले में शिक्षक व स्नातक सीटों के लिए सबसे अधिक मतदान हुआ। शिक्षक सीट पर गाजियाबाद में सबसे कम व स्नातक में गौतमबुद्धनगर जिले में सबसे कम मतदान हुआ। मेरठ जिले में शिक्षक सीट के लिए 66.39 व स्नातक के लिए 43.63 फीसद मतदान हुआ। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

मेरठ खंड शिक्षक व स्नातक सीट के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में मतदान हुआ। शिक्षक सीट पर शामली में 70.92 व स्नातक पर 55.71 फीसद मतदान हुआ है। कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम ने बताया कि सभी नौ जिलों में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से मतदान हुआ है। मतदान के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परतापुर स्थित कताई मिल में मतपेटिया जमा करायी गई। यह कार्य शाम से लेकर देर रात तक चला।

मेरठ व सहारनपुर मंडल के नौ जिलों में मतदान फीसद

जिला स्नातक शिक्षक

सहारनपुर 40.97 67.68

मुजफ्फरनगर 47.06 59.41

शामली 55.71 70.92

मेरठ 43.63 66.39

बागपत 41.10 69.51

गाजियाबाद 35.35 45.24

हापुड़ 41.80 69.17

बुलंदशहर 44.93 65.04

गौतमबुद्धनगर 35.27 50.11 कुल मतदान 42.86 62.60

कंकरखेड़ा और पल्लवपुरम के मतदान केंद्र पर झड़प

एमएलसी के चुनाव को लेकर मंगलवार को कंकरखेड़ा और पल्लवपुरम के मतदान केंद्र में फर्जी वोट डालने और आधार कार्ड न दिखाने पर पीठासीन अधिकारी ने जमकर लताड़ लगाई। केस दर्ज कर जेल भेजने की चेतावनी दी गई। जिसके बाद मामला शांत हुआ।

कंकरखेड़ा मुख्य बाजार स्थित गुरुनानक इंटर कालेज में मतदान केंद्र था। दोपहर करीब एक बजे व्यापारी व भाजपा नेता संजीव जिदल अपनी वोट डालने पहुंचे। आरोप था कि व्यापारी नेता अपने मोबाइल पर आधार कार्ड की फोटो दिखाकर अंदर जाना चाहते थे। पीठासीन अधिकारी ने व्यापारी नेता को रोका और मूल आधार कार्ड दिखाने को कहा। इस पर दोनों के बीच कहासुनी हो गई। पीठासीन अधिकारी ने बिना आधार कार्ड अथवा वोटर कार्ड के वोट नहीं डालने को कहा। पुलिस और मौके पर पहुंची और मामला शांत कराया। बाद में व्यापारी नेता ने घर से आधार कार्ड मंगवाकर वोट डाला। दूसरी ओर, पल्लवपुरम स्थित डीएमआइ में स्नातक से प्रत्याशी हेमसिंह पुंडीर और बीजेपी से स्नातक प्रत्याशी दिनेश कुमार गोयल के समर्थकों के बीच फर्जी वोट को लेकर कहासुनी हो गई। पुंडीर गुट ने भाजपा प्रत्याशी गुट पर फर्जी वोट डालने का आरोप लगाया। पार्षद लोकेश चौहान समेत अन्य लोग पहुंचे और मामला शांत कर वोट चेक कराई, जो सही पाई गई।

बूथ में फोटोग्राफी करने पर बाहर निकाला

कंकरखेड़ा के गुरुनानक इंटर कालेज में क्षेत्र का एक तथाकथित पत्रकार बूथ में मोबाइल से वीडियो बनाने लगा। पीठासीन अधिकारी ने इसका विरोध किया तो वह बदसलूकी करने लगा। पीठासीन अधिकारी की शिकायत पर पुलिस ने धकियाकर आरोपित को मतदान केंद्र से बाहर निकाला।

कड़ी सुरक्षा में हुआ चुनाव, सड़कों पर रहे अफसर

विधान परिषद की शिक्षक एवं स्नातक सीट के लिए कड़ी सुरक्षा में मंगलवार को मतदान कराया गया। ग्रामीण क्षेत्र के में एक-दो मतदान केंद्रों पर मामूली नोंकझोंक भी हुई। हालांकि पुलिस ने कोई बड़ा विवाद नहीं होने दिया। कमिश्नर अनीता मेश्राम, आइजी प्रवीण कुमार, डीएम के. बालाजी और एसएसपी अजय साहनी भी मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे। उधर, एसपी सिटी और एडीएम सिटी और एसपी ट्रैफिक और सिटी मजिस्ट्रेट की भी टीमें बनी हुई थी। सभी अफसर अपनी अपनी टीम के साथ मतदान केंद्रों पर घूम घूम कर जायजा लेते रहे। एसएसपी ने बताया कि चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण संपन्न कराया है। सभी मतपेटियों को कताई मिल में पुलिस बल के साथ सुरक्षित रखवाया जा रहा है। परतापुर पुलिस को कताई मिल पर मतपेटियों की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के आदेश दिए है।

पहला वोट डालकर काफी उत्साहित नजर आए युवा

उप्र विधान परिषद मेरठ खंड शिक्षक व स्नातक चुनाव में पहला वोट डालने वालों में भी काफी उत्साह दिखा। राजकीय इंटर कालेज में बने बूथ पर पहला वोट डालने के बाद बेगमबाग निवासी कावेरी भारद्वाज काफी खुश थी। उनका कहना था कि इस बात की खुशी है कि अपना जनप्रतिनिधि चुनने के लिए पहली बार बूथ पर आकर मताधिकार का प्रयोग किया। वह भविष्य में होने वाले अन्य चुनावों में भी अपना वोट देंगी। कैलाश प्रकाश स्पोटर्स स्टेडियम में बने बूथ पर पहली बार वोट डालने आयी पूनम भी काफी खुश थी। उन्होंने अपना वोट डालकर केंद्र परिसर में सेल्फी भी ली। इसी तरह अन्य केंद्रों पर आए युवा भी काफी खुश थे।

बुजुर्ग भी पीछे नहीं रहे

मतदान में 60 साल से ऊपर वोट डालने वाले भी बड़ी संख्या में थे। शिक्षक नेता व शिक्षक सीट से प्रत्याशी ओम प्रकाश शर्मा की 83 वर्षीय पत्‍‌नी प्रेम शर्मा ने डा. अंबेडकर डिग्री कालेज में बने बूथ पर वोट डाला। इस दौरान जिला मंत्री महेश चंद्र शर्मा व उनके पुत्र डा. अखिल प्रकाश भी साथ रहे।

शारीरिक दूरी का भी किया पालन, मास्क भी बांटे

मतदान के दौरान मतदाताओं ने शारीरिक दूरी का पालन भी किया। इसके लिए मतदान केंद्रों पर गोले भी बनाए गए थे। साथ ही मुख्य गेट पर ही थर्मल स्केनिंग व हाथों को सैनिटाइज कराया जा रहा था। इसके साथ ही जिन वोटर पर मास्क नहीं थे वह भी वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी