ग्राम पंचायत के खाली पदों पर चुनाव को मेरठ में 61.35 फीसद मतदान

ग्राम पंचायत के खाली पदों पर शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से सं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:12 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:12 AM (IST)
ग्राम पंचायत के खाली पदों पर चुनाव को मेरठ में 61.35 फीसद मतदान
ग्राम पंचायत के खाली पदों पर चुनाव को मेरठ में 61.35 फीसद मतदान

मेरठ,जेएनएन। ग्राम पंचायत के खाली पदों पर शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। जनपद में कुल 61.35 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि एक-दो मतदेय स्थलों से कुछ शिकायतें भी जिला प्रशासन के पास पहुंची। जहां अधिकारियों ने पहुंचकर शिकायतों का निस्तारण करा दिया। अब 14 जून को मतगणना होगी, जिसके बाद विजेताओं की घोषणा भी कर दी जाएगी।

ग्राम पंचायत चुनाव के दौरान विभिन्न कारणों से 2028 पद खाली रह गए थे। जिसमें एक नवनिर्वाचित प्रधान की मौत हो जाने के कारण खाली हुआ था। जबकि दो क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद थे। जबकि अन्य सभी पद ग्राम पंचायत सदस्यों के थे। छह जून को हुई नामांकन प्रक्रिया के दौरान अधिकांश पदों पर एकल नामांकन फार्म जमा होने के कारण बड़ी संख्या में ग्राम पंचायत सदस्य के पद पर प्रत्याशी निíवरोध निर्वाचित हो गए थे। मात्र 99 पद ही ऐसे थे,जिन पर चुनाव होना था। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार शनिवार को खाली पदों पर उपचुनाव कराया गया। जनपद में कुल 72 मतदेय स्थलों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चला। इस दौरान कुछ गांवों से ग्रामीणों ने फोन पर अधिकारियों से शिकायत भी की। जिसका अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर निदान करा दिया। शाम छह बजे तक जनपद में कुल 61.35 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के बाद मतपेटियों को संबंधित विकास खंड में जमा कराया गया। अब 14 जून को मतगणना होगी और विजेताओं की घोषणा कर दी जाएगी।

शिकायत पर पहुंचे सीडीओ

माछरा विकास खंड के गांव एत्मादपुर की नवनिर्वाचित महिला प्रधान की बुखार से मौत हो गई। जिसके बाद प्रधान पद खाली हो गया था। उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के दौरान कुछ ग्रामीणों ने चुनाव के दौरान गड़बड़ी होने की शिकायत सीडीओ से की थी। जिस पर खुद सीडीओ मतदान के दौरान गांव पहुंचे और मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया। यहां भी शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ।

इन्होंने कहा---

-जनपद के नौ विकास खंड पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। ग्रामीणों ने आराम से अपने मत का प्रयोग किया। कहीं कोई परेशानी नहीं हुई। शाम छह बजे तक 61.24 फीसदी मतदान हुआ। मतदान के बाद मत पेटियों को विकास खंड पर जमा कराया गया है। अब 14 जून को मतगणना होगी।

- शशांक चौधरी, सीडीओ

chat bot
आपका साथी