त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, परिसीमन को लेकर आई 56 आपत्तियां

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। जिला पंचायत के वार्डो के आंशिक परिसीमन के लिए अंतिम तिथि तक 56 आपत्तियां आई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 01:48 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 01:48 AM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, परिसीमन को लेकर आई 56 आपत्तियां
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, परिसीमन को लेकर आई 56 आपत्तियां

मेरठ, जेएनएन। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। जिला पंचायत के वार्डो के आंशिक परिसीमन के लिए अंतिम तिथि तक 56 आपत्तियां आई हैं। अब आगामी चार जनवरी तक इन सभी आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अभी घोषणा नहीं हुई है, लेकिन चुनाव पूर्व की सभी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। चुनाव के लिए आंशिक परिसीमन का कार्य पूरा हो चुका है, जिसमें जिला पंचायत के वार्डो की संख्या 34 से घटकर 33 हो गई है। साथ ही वार्ड-13 को समाप्त कर दिया गया है। आंशिक परिसीमन के बाद 26 दिसंबर तक आपत्तियां मांगी गई थीं। अंतिम तिथि तक कुल 56 आपत्ति आई हैं। इनमें क्षेत्र के हिसाब से गांवों को जोड़ने आदि की मांग रखी गई है। आंशिक परिसीमन पर आई इन आपत्तियों का निस्तारण चार जनवरी तक डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी। इसके बाद अब आरक्षण के लिए दिशा-निर्देश का इंतजार है। यह आगामी 15 जनवरी तक आने की संभावना है। आरक्षण की प्रक्रिया जिला पंचायत, ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत आदि की एक साथ ही होगी। उधर, जिले की 479 ग्राम पंचायतों की कमान अब पूरी तरह प्रशासकों के हाथ आ चुकी है। उनके डिजिटल सिग्नेचर पोर्टल पर अपलोड करने की प्रक्रिया चल रही है। वहीं, अभी जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों की करीब सात करोड़ की धनराशि विकास कार्यो की उपलब्ध है, जिसका लेनदेन अब प्रशासकों के माध्यम से किया जाएगा।

वोटर बनने के लिए कर सकेंगे आवेदन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए तैयार की जा रही मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए 28 दिसंबर से मौका मिलेगा। इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। जिन युवाओं की आयु एक जनवरी-21 को 18 साल हो रही है, वो आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अंतिम तिथि तीन जनवरी निर्धारित की गई है। दावे व आपत्तियों का निस्तारण चार से 11 जनवरी तक किया जाएगा। जबकि 22 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी