500 नए कोविड बेड बनेंगे, आक्सीजन बेड भी बढ़ाए जाएंगे

500 नए कोविड बेड बनेंगे, आक्सीजन बेड भी बढ़ाए जाएंगे

कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार ने प्रशासन को चिंता में डाल दिया है।

JagranWed, 14 Apr 2021 04:10 AM (IST)

मेरठ,जेएनएन। कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार ने प्रशासन को चिंता में डाल दिया है। स्वास्थ्य विभाग पाच सौ अतिरिक्त कोविड बेडों का बंदोबस्त करने में जुटा है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने मंगलवार को प्राइवेट अस्पतालों के साथ बैठक कर कोविड बेडों को बढ़ाने के लिए कहा। जिले में 1900 बेड उपलब्ध हैं, जिन्हें बढ़ाकर ढाई हजार किया जाएगा। इस बीच, निजी कोविड केंद्रों में नए ब्लाक बनाने के लिए कहा गया है।

केएमसी ने एल-3 केंद्र का आवेदन किया

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि आने वाले दिनों में ज्यादा संख्या में मरीजों को भर्ती करना पड़ेगा। आक्सीजन युक्त बेडों को बढ़ाने पर खास जोर दिया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि आनंद अस्पताल में नया कोविड वार्ड खोलने के लिए कहा गया है। जसवंत राय अस्पताल में 50 कोविड बेड बनाने की तैयारी है। केएमसी अस्पताल में कोविड बेडों की संख्या 50 से बढ़ाकर सौ करने की तैयारी की जा रही है। सीएमओ ने माना कि केएमसी अस्पताल ने एल-3 कोविड केंद्र का आवेदन किया है, जिसे लखनऊ भेजकर आगे का निर्णय लिया जाएगा। इसी प्रकार, दर्जनों निजी अस्पतालों ने आगे बढ़कर कोविड वार्ड खोलने के लिए पहल की है। गढ़ रोड स्थित राधा गोविंद अस्पताल को भी कोविड वार्ड में बदलने की तैयारी है।

मेडिकल में 123 कोविड मरीज, 46 आक्सीजन पर : करीब छह माह बाद मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड में मरीजों की संख्या सौ से ज्यादा हो गई। 31 जनवरी को वार्ड पूरी तरह खाली हो गया था। लेकिन अब हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। मेडिकल कालेज में कोविड बेड बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। सुभारती एवं एनसीआर मेडिकल कालेज में भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि एक अप्रैल को कोविड वार्ड में 16 मरीज थे। 13 अप्रैल को यह संख्या 123 तक पहुंच गई। तीन मरीज वेंटीलेटर पर रख गए हैं, जबकि 46 को आक्सीजन सपोर्ट देना पड़ रहा है।

यह है मेडिकल में मरीजों का ट्रेंड

तारीख मरीजों की संख्या आक्सीजन पर

आठ अप्रैल 43 13

नौ अप्रैल 52 16

10 अप्रैल 62 22

12 अप्रैल 85 30

13 अप्रैल 123 46 अन्य केंद्रों में भर्ती मरीज

एनसीआर मेडिकल कालेज -40 मरीज

सुभारती मेडिकल कालेज -47 मरीज

आनंद अस्पताल -96 मरीज

मिलिट्री अस्पताल -43

लोकप्रिय -28 मरीज

कुल भर्ती मरीज -412

एल-2 में 254

एल-3 में 158

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.