मेरठ : MPS Main Wing के लिपिक पर 50 लाख की धोखाधड़ी का मुकदमा, स्‍कूल फीस अपने खाते कराई जमा

मेरठ पब्‍लिक स्‍कूल में स्‍कूल फीस जमा करने के नाम धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। क्‍लर्क ने भी घपला करते हुए फीस अपने और साथियों के अकाउंट में जमा करा ली। अब स्‍कूल प्रबंध संचालक ने सदर थाने में दर्ज रिपोर्ट कराई है। जांच की जाएगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:42 AM (IST)
मेरठ : MPS Main Wing के लिपिक पर 50 लाख की धोखाधड़ी का मुकदमा, स्‍कूल फीस अपने खाते कराई जमा
मेरठ में अभिभावकों से फीस लेकर जमा नहीं करने का आरोप।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ पब्‍लिक स्‍कूल एमपीएस मेन विंग के लिपिक पर 50 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज हुआ है। आरोप है कि उसने छात्रों के अभिभावकों से फीस लेकर जमा नहीं की। इस संबंध में प्रबंधक एसएसपी से मिले थे, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई की।

अपने और साथियों के खाते में जमा कराए रुपये

मेरठ पब्लिक स्कूल (एमपीएस) के प्रबंध संचालक विक्रमजीत सिंह ने रिपोर्ट में कहा कि मेन विंग में लिपिक श्रुतिधर त्रिपाठी निवासी सदर दाल मंडी ने बिना किसी को बताए आनलाइन और आफलाइन तरीके से फीस लेकर अपने और साथियों के खाते में जमा करा ली। शिकायत मिलने पर जब जांच कराई गई तो पता चला कि करीब 50 लाख रुपये का गबन किया गया है।

धोखाधड़ी की बात मानी

उन्होंने गूगल पे, पेटीएम के जरिए सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के खाते में रुपये ट्रांसफर कराए हैं और फर्जी रसीदें भी दी। इसकी पुष्टि कई छात्रों के अभिभावकों ने की और रसीद भी दिखाई। जब लिपिक से पूछताछ की तो उसने धोखाधड़ी की बात स्वीकार की थी, लेकिन अब उसका कहीं पता नहीं चल रहा है। मुख्य आरोपित के साथ ही पारितोष त्रिपाठी और एक अज्ञात पर भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपितों की तलाश की जा रही है।

विवेचक तीन दिन की छुट्टी पर

एक ओर तो एसएसपी प्रभाकर चौधरी के आदेश पर मुकदमा दर्ज हुआ, वहीं प्रभारी ने विवेचना ऐसे दारोगा को दी है, जो रविवार को तीन दिन की छुट्टी पर चले गए। ऐसे में जांच शुरू होने से पहले ही ठंडे बस्ते में चली गई। चर्चा है कि इसका लाभ आरोपितों को मिल सकता है। क्योंकि शिकायतकर्ता पहले ही यह आशंका जता चुके हैं कि आरोपित शहर से फरार हो सकते हैं। विवेचक के लौटने तक ऐसा संभव भी है। यह चूक चर्चा का विषय भी बनी हुई है।

प्रधान से मांगी 15 लाख की रंगदारी, हत्या की धमकी

मेरठ में दौराला के मदारीपुर गांव के प्रधान से 15 लाख की रंगदारी मांगी गई है। रंगदारी नहीं देने पर प्रधान समेत स्वजन को हत्या की धमकी मिली है। प्रधान की तहरीर पर दौराला थाना पुलिस ने गांव के एक युवक के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। पिछले 18 दिनों में दो बार प्रधान को धमकी भरे पत्र मिले हैं। मदारीपुर गांव के बृजकिशोर पुत्र किरनपाल प्रधान हैं। उनका कहना है कि चुनाव जीतने के बाद से कुछ लोग उनसे रंजिश रखने लगे। आरोप है कि गांव का दीपक भी फोन पर धमकी दे चुका है। तब प्रधान ने उसकी बातों को नजरअंदाज कर दिया था।

पुलिस करेगी जांच

इसके बाद 13 सितंबर को धमकी भरा एक पत्र गांव के एक बच्चे के हाथ उनके घर पहुंचवाया गया। पत्र में 15 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई थी। तब भी प्रधान ने कुछ लोगों को प्रकरण बताते हुए पुलिस को मौखिक सूचना दी थी। फिर एक अक्टूबर को गांव के दूसरे बच्चे ने एक पत्र लाकर उन्हें दिया था। पत्र में फिर से 15 लाख की रंगदारी और न देने पर प्रधान समेत उनके स्वजन की हत्या की धमकी दी है। प्रधान ने पत्र लाने वाले बच्चे से पूछा कि उसे यह पत्र किसने दिया, तब बच्चे ने बताया था कि बाइक पर आए एक युवक ने उसे पत्र देने के लिए कहा था। धमकी भरे पत्र के बाद प्रधान की पत्नी सरिता, बेटे यश और तक्ष भयभीत हैं। इंस्पेक्टर नरेंद्र शर्मा ने बताया कि गांव के दीपक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच के बाद जल्द आरोपित को पकड़ लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी