सामूहिक कार्यक्रम में विवाह बंधन में बंधे 31 जोड़े

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सोमवार को गरीब परिवारों के युवक और युवतियों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:30 PM (IST)
सामूहिक कार्यक्रम में विवाह बंधन में बंधे 31 जोड़े
सामूहिक कार्यक्रम में विवाह बंधन में बंधे 31 जोड़े

मेरठ,जेएनएन। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सोमवार को गरीब परिवारों के युवक और युवतियों के कुल 31 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे। रजवाड़ा फार्म हाउस परीक्षितगढ़ में 20 तथा खंड विकास कार्यालय परिसर जानीखुर्द में 11 जोड़ों का विवाह संस्कार कराया गया। इनमें 12 जोड़े हिदू तथा 19 मुस्लिम समाज से थे। स्थानीय विधायक ने भी कार्यक्रम में पहुंचकर नवयुगल को आशीर्वाद दिया।

जिला समाज कल्याण अधिकारी मो. मुश्ताक अहमद ने बताया कि रजवाड़ा फार्म हाउस परीक्षितगढ़ में आयोजित विवाह समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ब्रह्मसिंह, ब्लॉक प्रमुख, परीक्षितगढ, चेयरमैन नगर पंचायत परीक्षितगढ़, ग्राम प्रधान, एसडीएम मवाना कमलेश गोयल समेत तमाम अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

दूसरा कार्यक्रम विकास खण्ड परिसर जानीखुर्द में हुआ। यहां विवाह समारोह में विधायक सिवालखास जितेंद्र सतवई मुख्य अतिथि रहे। ब्लाक प्रमुख रेखा रानी और ग्राम प्रधान के साथ एसडीएम सदर संदीप भागिया, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी शैलेष राय, खण्ड विकास अधिकारी रोहटा/जानीखुर्द राजीव कुमार वर्मा आदि मौजूद रहे।

समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रत्येक कन्या को 35 हजार रुपये की मदद राशि तथा 10 हजार का सामान उपलब्ध कराया गया। प्रत्येक जोड़े पर कुल 51 हजार रुपया खर्च किया गया।

------

शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में आवेदन करें दिव्याग

मेरठ : जिला दिव्यागजन सशक्तीकरण अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि दिव्यागजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अन्तर्गत विभाग द्वारा दिव्यांग वर वधु को आर्थिक मदद की जाती है। दंपती में वर के दिव्याग होने पर 15 हजार तथा दुल्हन के दिव्यांग होने पर 20 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है। वर वधु दोनों के दिव्याग होने की दशा में कुल 35 हजार रुपये की सहायता की जाती है। शर्त यह है कि दोनों में कोई भी आयकर दाता न हो। दिव्यांगता भी 40 फीसद से ज्यादा होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि आनलाइन आवेदन करके उसकी हार्डकापी कार्यालय में जमा करानी होगी।

chat bot
आपका साथी