तीस मिनट की धूप, कोरोना रखे दूर

बेशक आप प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा जिंक विटामिन-सी ले रहे होंगे लेकिन धूप सेंकना भी शुरू कर दीजिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:06 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:06 AM (IST)
तीस मिनट की धूप, कोरोना रखे दूर
तीस मिनट की धूप, कोरोना रखे दूर

मेरठ, जेएनएन। बेशक आप प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा, जिंक, विटामिन-सी ले रहे होंगे, लेकिन धूप सेंकना भी शुरू कर दीजिए। धूप से मिलने वाला विटामिन-डी फेफड़ों की ताकत बढ़ाएगा, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होगी। यह साइटोकाइन स्टार्म रोकने के साथ ही कोरोना वायरस को ढोने वाली स्पाइक प्रोटीन को भी मात दे सकता है। कोरोना से उबरने वाले मरीजों को डाक्टर तीन माह तक विटामिन-डी खाने के लिए कह रहे हैं। यह सूजन भी कम करता है।

मेडिकल कालेज की फिजिशियन डा. संध्या गौतम ने बताया कि देश में 90 फीसद लोगों में विटामिन-डी की कमी है। अंग्रेजों की जेनेटिक बनावट ऐसी है कि उनकी त्वचा धूप से तेजी से विटामिन-डी हासिल करती है, जबकि भारतीय उपमहाद्वीप के लोगों की त्वचा जल्द इसका अवशोषण नहीं कर पाती है। ऐसे में सुबह दस से शाम चार बजे के बीच कम कपड़ों में कम से कम 30 मिनट धूप में बैठना चाहिए। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही मासपेशियों और हड्डियों को भी ताकत मिलती है। फिजिशियन डा. तनुराज सिरोही कहते हैं कि कई स्थानों पर कोरोना मरीजों को तीन दिनों तक विटामिन-डी की हाई डोज दी जा रही है। इसे भोजन के बाद लेना चाहिए, जो वसा के साथ टूटकर आतों में आसानी से शोषित हो जाता है। मेडिकल कालेज के गुर्दा रोग के प्रोफेसर डा. अरविंद ने बताया कि विटामिन-डी प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करता है, जो कोरोना समेत सभी प्रकार के वायरस से लड़ने में मदद करेगा। हालाकि कोरोना मरीजों पर विटामिन-डी के प्रभाव को लेकर और शोध की आवश्यकता है। वयस्कों को सप्ताह में एक बार में 60 हजार इंटरनेशनल यूनिट आठ सप्ताह तक देनी चाहिए।

इनका कहना-

विटामिन-डी की कमी वाले मरीजों में आइसीयू में पहुंचने की आशका ज्यादा है। यह फेफड़ों की सुरक्षा के लिए जरूरी विटामिन है। इसकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी बड़ी भूमिका है। कोरोना ठीक होने के बाद भी इसका सेवन मरीजों के लिए फायदेमंद रहेगा।

-डा. टीवीएस आर्य, प्रोफेसर, मेडिकल कालेज

विटामिन-डी मासपेशियों व हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर में बनने वाले घातक साइटोकाइन स्टार्म व सूजन को कम करता है। 30 मिनट तक धूप सेंकने से कोरोना समेत कई अन्य रोगों में बचाव मिलेगा।

-डा. परवेज अहमद, हड्डी रोग विशेषज्ञ

chat bot
आपका साथी