मां शाकुम्भरी विवि से ये 264 कालेज हुए संबद्ध, संचालन अभी सीसीएसयू से ही, यह है पूरी तैयारी

मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय के शिलान्यास के साथ ही कालेजों में हलचल तेज हो गई है। शासन से अधिसूचना जारी होने के साथ ही सहारनपुर मंडल के तीन जिलों सहारनपुर मुजफ्फरनगर और शामली के 264 कालेज विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गए हैं।

Taruna TayalSat, 04 Dec 2021 07:49 PM (IST)
मां शाकुम्भरी विवि से 264 कालेज हुए संबद्ध।

सहारनपुर, जेएनएन। मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय के शिलान्यास के साथ ही कालेजों में हलचल तेज हो गई है। शासन से अधिसूचना जारी होने के साथ ही सहारनपुर मंडल के तीन जिलों सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली के 264 कालेज विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गए हैं। कालेजों की परीक्षा आदि लेने का अधिकार अभी चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के पास ही रहेगा। सत्र 2022 से स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के प्रवेश मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय से कराए जाने संभव हैं।

गांव पुंवारका में दो दिसंबर को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था। मुख्यमंत्री ने कहा था कि मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय से जारी डिग्री पर मां शाकुम्भरी की फोटो होगी।

विवि के प्रस्तावित पाठ्यक्रम

छात्रों को ई-लर्निंग एवं स्किल बेस्ड शिक्षा के माध्यम से रोजगार के अवसर मिलेंगे। स्नातक, स्नातकोत्तर व शोध पाठ्यक्रम के साथ ही कौशल विकास, आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स, डेयरी तकनीक, हस्तकला, काष्ठकला, कढ़ाई, खाद्य प्रसंंस्करण, कृषि आधारित उद्योग, योग, अध्यात्म विज्ञान, कई भाषा एवं संस्कृति की शिक्षा, ई-लर्निंग पार्क, डिजिटल लाइब्रेरी के अलावा आधुनिक प्रयोगशालाएं भी विवि परिसर में सुलभ होंगी।

पचास एकड़ में होगा परिसर

50.43 एकड़ जमीन में 92.04 करोड़ रुपये की लागत से पांच चरण में विश्वविद्यालय का निर्माण होगा। पहले चरण का निर्माण जून-2023 तक पूरा होगा। बता दें कि विवि स्थापना की अधिसूचना सात मार्च-2019 को जबकि इसका नाम मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय करने की अधिसूचना तीन अगस्त-2021 को जारी हुई थी।

इन्‍होंने बताया...

शासन की अधिसूचना के अनुसार, तीन जिलों के 264 कालेज मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गए हैं। अभी इन कालेजों का संचालन चौ. चरण ङ्क्षसह विश्वविद्यालय से ही होगा। परीक्षा कराने के साथ अंकपत्र आदि भी सीसीएसयू ही जारी करेगा।

-धीरेंद्र कुमार, रजिस्ट्रार

मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय सहारनपुर।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.