25,100 डोज आपके लिए, आज ही लगवाएं टीका

कोरोना को मात देना आसान है। एक मास्क और दूसरा टीकाकरण।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:45 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:45 AM (IST)
25,100 डोज आपके लिए, आज ही लगवाएं टीका
25,100 डोज आपके लिए, आज ही लगवाएं टीका

मेरठ, जेएनएन। कोरोना को मात देना आसान है। एक मास्क और दूसरा टीकाकरण। इन दो बातों पर अमल कर हजारों जिंदगिया बचाई जा सकती हैं। प्रदेश सरकार ने टीकोत्सव के अवसर पर टीकाकरण का मेगा प्लान बनाया है। इसी प्लान के तहत एक दिन में 25 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाने की योजना है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि रविवार को 80 हजार डोज कोविशील्ड की मिल गई हैं। सोमवार को ग्रामीण क्षेत्रों के 73 और शहरी क्षेत्रों के 41 केंद्रों पर टीका लगाने का प्रयास है। मेडिकल कालेज में चार केंद्रों व जिला अस्पताल के तीन केंद्रों पर 250-250 लोगों को टीका लगेगा। वहीं, सरदार पटेल विवि एवं चौ. चरण सिंह विवि में नए केंद्र बनाए गए हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने ग्रामवासियों एवं शहरवासियों को टीकाकरण में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की है। कोरोना से देशभर में हुई मौतों में 80 फीसद लोग 45 साल से ज्यादा उम्र वाले हैं, ऐसे में इस उम्र वर्ग को टीका लेने में कोई चूक नहीं करनी चाहिए।

शासन ने मार्च-अप्रैल माह में मेरठ में तीन लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया था लेकिन विभाग काफी पीछे चल रहा है। निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कमी पड़ गई है। उन्हें सौ-सौ डोज रोज लगाने के लिए कहा गया है। 80 हजार डोज टीका महज तीन से चार दिन में खत्म हो जाएगा। इसलिए और टीके की माग की गई है। (इसे कैरीकेचर वाले के साथ लें तो बेहतर)

देर से पहुंचा कंटेनर तो कम हुआ लक्ष्य

टीकोत्सव के पहले दिन रविवार को 20 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था लेकिन 80 हजार डोज वाला कंटेनर देर से पहुंचा। रविवार को 128 केंद्रों पर 15500 का लक्ष्य रखा गया, जिसमें सिर्फ 38.7 फीसद यानी 6005 लोगों ने टीका लिया। सरकारी 83 केंद्रों में 14 हजार के सापेक्ष 5601, जबकि निजी अस्पतालों में 45 केद्रों में 1500 के सापेक्ष 404 लोगों को टीका लगा। यह आकड़ा पिछले कई दिनों में सबसे कम रहा।

इन्होंने कहा

टीकाकरण बेहद जरूरी है। जितना जल्दी हम ज्यादा आबादी को कवर कर लेंगे, हर्ड इम्युनिटी उतनी जल्दी आएगी। टीका लेने में कोई संकोच न करें। पास के केंद्रों पर पहुंचकर 45 साल से ज्यादा उम्र वाले हर व्यक्ति को टीका लगवाएं। अगर दोबारा संक्रमण हुआ तो कोरोना हल्का रहेगा।

डा. अजय मलिक, फिजीशियन भारत उन सौभाग्यशाली देशों में है, जहा दो-दो अपनी वैक्सीन हैं। दोनों वैक्सीन करीब 80 फीसद से ज्यादा कारगर हैं। टीकोत्सव के सफल बनाने से हम कई जिंदगियों को बचा पाएंगे। नया वायरस बेहद संक्रामक है। बीमार हैं तो भाप लें। काढ़ा पीएं, व्यायाम करें। गरम पानी पीएं।

डा. जेवीएस चिकारा, पूर्व अध्यक्ष, आइएमए

chat bot
आपका साथी