दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेस वे पर बरसात में मरम्मत के लिए 38 मशीनों संग उतारी 224 की टीमें

बारिश की वजह से एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ मिट्टी वाले किनारे कट जाते हैं। मिट्टी धंसने से गड्ढे हो जाते हैं। रोज-रोज की इस समस्या को दूर करने के लिए 224 लोगों की टीम उतारी गई है। इस टीम में 100 श्रमिक व 124 कार्यदायी कंपनी का स्टाफ शामिल है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 02:21 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 02:21 PM (IST)
दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेस वे पर बरसात में मरम्मत के लिए 38 मशीनों संग उतारी 224 की टीमें
एक्‍सप्रेस वे पर रमत के लिए 224 टीमे उतरी।

जागरण संवाददाता, मेरठ। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मेरठ से डासना के बीच बरसात में मरम्मत के लिए विशेष टीम उतारी गई है। बारिश के बाद टीम छोटी कर दी जाएगी। बारिश की वजह से एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ मिट्टी वाले किनारे कट जाते हैं। मिट्टी धंसने से गड्ढे हो जाते हैं। रोज-रोज की इस समस्या को दूर करने के लिए 224 लोगों की टीम उतारी गई है। इस टीम में 100 श्रमिक व 124 कार्यदायी कंपनी का स्टाफ शामिल है। ट्रैक्टर, टैंकर, स्प्रेडर, रोलर आदि मिलाकर 38 मशीनें लगाई गई हैं। गड्ढों को मिट्टी से भरा जा रहा है। गड्ढों की स्थिति के अनुसार मशीन या फिर फावड़े आदि से उसे दुरुस्त किया जाता है। जहां डामर कार्य की जरूरत होती है वहां पर डामर भी किया जा रहा है। गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने बारिश से बार-बार किनारे कटने की खबर प्रकाशित करने पर कार्यदायी कंपनी ने इसको गंभीरता से लेते हुए टीम को विस्तार दिया। गौरतलब है कि चार साल तक एक्सप्रेस-वे तैयार करने वाली कंपनी जीआर इंफ्रा लिमिटेड को ही इसकी मरम्मत करनी है। बारिश के बाद किनारे कटने की समस्या खत्म हो जाएगी।

रात में जलभराव खत्म करने को लगाई एक विशेष टीम

बारिश होने पर रात में एक्सप्रेस-वे पर कहीं जलभराव न हो। इसकी समस्या दूर करने के लिए रात में भ्रमण के लिए एक विशेष टीम लगाई गई है। यह टीम बारिश की स्थिति पर भ्रमण करेगी। यदि कहीं पानी जमा हुआ देखेगी तो वहां के पास की नाली को देख कर उससे मिट्टी आदि हटाएगी ताकि पानी का बहाव हो सके।

एक्सप्रेस-वे पर नहीं रुक रही बाइक की एंट्री, फिर हुआ हादसा

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर आए दिन लापरवाही के कारण हादसे हो रहे हैं। गुरुवार को दिल्ली से बाइक पर सवार होकर पौड़ी-गढ़वाल जा रहा युवक हादसे का शिकार हो गया। परतापुर में एक्सप्रेस-वे से उतरते समय बाइक अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। बाइक सवार को घायल अवस्था में सुभारती मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। पौड़ी गढ़वाल निवासी प्रशांत कुमार दिल्ली से स्पोर्ट्स बाइक पर सवार होकर घर लौट रहा था। डासना से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ा था। गति अधिक होने के कारण तीखे मोड़ पर बाइक डिवाइडर से टकरा गई। प्रशांत काफी दूर तक घिसटता चला गया। लोगों ने पुलिस को फोन किया। उसके परिवार को जानकारी दी गई। बता दें कि एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहन प्रतिबंधित हैं। इसके बावजूद इन पर रोक नहीं लग पा रही। एसएसपी प्रभाकर चौधरी का कहना है कि पुलिस लगाकर दोपहिया वाहनों को एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से रोका जाएगा।

एक्सप्रेस-वे पर डिवाइडर से टकराई कार, चालक घायल

एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली की तरफ से आ रही कार परतापुर में तीखे मोड़ पर अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। कार ने एक्सप्रेस-वे की रेलिंग को भी तोड़ दिया। संयोग रहा कि कार एक्सप्रेस-वे से नीचे नहीं गिरी। हादसे में कार चालक नवनीत निवासी बदायूं घायल हो गया। उसे सुभारती मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। इंस्पेक्टर नजीर अली का कहना है कि परतापुर में एक्सप्रेस-वे से दिल्ली हाईवे पर उतरते समय मोड़ पर वाहन बेकाबू हो जाते हैं। इस मोड़ पर गति धीमी रखनी चाहिए। इससे पहले भी इसी स्थान पर चार हादसे हो चुके हैं। एक हादसे में वाहन 20 फीट नीचे गिर गया था। 

chat bot
आपका साथी