कूलर में दौड़ा करंट... बुझ गया घर का इकलौता चिराग, बचने के लिए ये बरतें सावधानियां

गर्मी के मौसम में कूलर लगभग हर घर में चलता है। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि जरा सी लापरवाही की वजह से इससे किसी की जान भी जा सकती है। मेरठ के खरखौदा क्षेत्र में हुआ। कूलर की वजह से 22 वर्षीय युवक की दर्दनाक मौत हो गई।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:18 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:18 AM (IST)
कूलर में दौड़ा करंट... बुझ गया घर का इकलौता चिराग, बचने के लिए ये बरतें सावधानियां
कूलर में करंट दौड़ने से युवक की मौत।

संवाद सूत्र खरखौदा (मेरठ)। गर्मी के मौसम में कूलर लगभग हर घर में चलता है। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि जरा सी लापरवाही की वजह से इससे किसी की जान भी जा सकती है। मेरठ के खरखौदा क्षेत्र में हुआ। कूलर की वजह से एक 22 वर्षीय युवक की दर्दनाक मौत हो गई। जिसके बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया। आनन फानन में युवक को अस्‍पताल ले जाया गया, जहां डाक्‍टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया। परिवार में इस घटना को लेकर कोहराम मचा हुआ है।

बीती रात कस्बे में कूलर में करंट प्रवाहित होने पर एक 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृतक परिवार में इकलौता चिराग था। खरखोदा कस्बे में धर्मेंद्र का परिवार निवास करता। बीती रात धर्मेंद्र के घर में कूलर चल रहा था। अचानक कूलर में करंट प्रवाहित हो गया और उसकी चपेट में आने से धर्मेंद्र के 22 वर्षीय इकलौते पुत्र शिवम की मौत हो गई। शिवम की मौत की सूचना से परिवार में गम का माहौल है स्वजन का रो रो कर बुरा हाल है। स्वजन ने बिना पुलिस कार्रवाई शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

कूलर में करंट रोकने के लिए यह बरतें सावधानी.....

आए दिन कूलर में करंट प्रवाहित होने से हादसे हो रहे हैं। कूलर में करंट रोकने के लिए राजकीय आईटीआई अनुदेशक सत्येंद्र सिंह द्वारा दी गई जानकारी

1. कूलर में लगी मोटर पर पानी नहीं जाना चाहिए।

2. प्रत्येक व्यक्ति को अपने मकान में अर्थिंग अनिवार्य रूप से करानी चाहिए।

3. कूलर के स्टैंड में प्लास्टिक या रबड़ के टुकड़े होने चाहिए। कूलर का जमीन से डायरेक्ट संपर्क नहीं होना चाहिए।

4. कूलर में लगी वायरिंग के समय-समय पर जांच करनी चाहिए ताकि उसमें कोई कट ना हो।

chat bot
आपका साथी