मेरठ में मंगलवार को कोरोना के 20 नए मरीज मिले

कोरोना वायरस लगातार हमलावर है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 10:45 AM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 10:45 AM (IST)
मेरठ में मंगलवार को कोरोना के 20 नए मरीज मिले
मेरठ में मंगलवार को कोरोना के 20 नए मरीज मिले

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस लगातार हमलावर है। नई दिल्ली में जहां लगातार तीसरे दिन मरीजों की संख्या आठ सौ पार कर गई। वहीं पड़ोसी जिलों में भी संक्रमण बढ़ रहा है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि मंगलवार को 4148 सैंपलों की जांच में 20 में वायरस मिला। 1653 सैंपलों की जांच रिपोर्ट बाद में जारी होगी। छह मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। सीएमओ ने बताया कि मंगलवार को रेलवे स्टेशन पर 92, बस स्टेशन पर 57 यात्रियों की जांच हुई। एंटीजन में कोई पाजिटिव नहीं मिला। फोकस सैंपलिंग के तहत 819 सैंपल लिए गए। होम आइसोलेशन में 58 मरीज इलाज ले रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि त्योहारी सीजन में संक्रमण की आशंका ज्यादा है। महाराष्ट्र में संक्रमित स्ट्रेन ज्यादा घातक है। मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डा. अमित गर्ग ने बताया कि मास्क लगाने, नियमित रूप से हाथ धोने एवं शारीरिक दूरी का पालन करने से ही बचाव होगा। मेडिकल कालेज में मरीजों की संख्या नौ तक पहुंच गई है।

175 कैदियों को आज लगेगा कोरोना का टीका : टीकाकरण को लेकर प्रशासन सतर्क है, हालांकि परिणाम अपेक्षा से कमतर रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बुधवार को जेल में पहुंचकर कैदियों को वैक्सीन लगाएगी। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 175 कैदियों की सूची मिली है, जिन्हें लगाने के लिए प्रशिक्षित स्टाफ को नियुक्त कर दिया गया है। जेल प्रशासन स्थानीय स्तर पर सहयोग करेगा। 28 दिन बाद उन्हें कोरोना की दूसरी डोज लगाई जाएगी।

महज 27.8 फीसद ने लगवाया टीका : कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन टीकाकरण के प्रति गंभीरता नहीं दिखाई जा रही। मंगलवार को 57 केंद्रों पर 4900 का लक्ष्य था, जिसमें 1361 लोगों ने टीका लगवाया। 15 सरकारी केंद्रों में 3000 के सापेक्ष महज 869 और 42 निजी केंद्रों में 1900 के सापेक्ष 492 ने टीका लगवाया। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि टीकाकरण बढ़ाना होगा। एक अप्रैल से बड़े बदलाव होंगे।

होली पर बिना अनुमति कोई कार्यक्रम नहीं होगा: होली और शब-ए-बरआत पर बिना अनुमति कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। इसके लिए पुलिस कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए ही अनुमति प्रदान करेगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए ही निर्णय लिया जाएगा। बाहर के राज्यों से आने वाले सभी लोगों की जानकारी एलआइयू की टीम रखेगी। देखा जाएगा कि कोरोना संक्रमण जिन राज्यों में ज्यादा फैला हुआ है, वहां से आने वाले लोगों की जांच कराई जाएगी।

एसएसपी अजय साहनी का कहना है कि कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से होली का त्योहार और शब-ए-बरआत शांतिपूर्ण संपन्न करना चुनौती है। अभी से सभी थाना प्रभारियों को आदेश दिया गया है कि किसी भी कार्यक्रम की अनुमति देने से पहले कोरोना की गाइडलाइन को ध्यान में रखा जाएगा। साथ ही व्यापारियों को भी जागरूक किया जाएगा। ताकि बाजार में भीड़ न जुट सके। पुलिस को भी सड़क पर निकलकर वाहनों की सघन चेकिंग के आदेश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी