आरएसएस ने पीएसजी के तहत महानगर में रोपे 18 हजार पौधे

पर्यावरण संरक्षण व वातावरण को शुद्ध रखने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 02:15 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 02:15 AM (IST)
आरएसएस ने पीएसजी के तहत महानगर में रोपे 18 हजार पौधे
आरएसएस ने पीएसजी के तहत महानगर में रोपे 18 हजार पौधे

मेरठ,जेएनएन। पर्यावरण संरक्षण व वातावरण को शुद्ध रखने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से चलाई जा रही देशव्यापी पर्यावरण संरक्षण गतिविधि (पीएसजी) के तहत अब तक महानगर में करीब 18 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं।

एक जुलाई से वन महोत्सव के साथ ही शुरू हुए पीएसजी के पौधारोपण कार्यक्रम में संघ के स्वयंसेवकों द्वारा 32 नगरों में पौधे लगाए जा रहे हैं। पीएसजी के महानगर संयोजक मुनीश भारद्वाज ने बताया कि गंगानगर स्थित बीएनजी स्कूल के पास से होकर जाने वाली इनर रिंग रोड व जागृति विहार में व्यापक पौधारोपण किया गया है। पौधे लगाने के बाद स्थानीय स्वयंसेवकों को इनकी देखभाल का जिम्मा दिया गया है। इसी क्रम में गुरुवार को शहर के शास्त्रीनगर की टोली की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम के 22वें दिन सेक्टर तीन में संघ की दुर्गा शाखा के पदाधिकारियों व स्वयंसेवकों ने आसपास पार्को व खाली स्थानों पर फलदार व औषधीय महत्व वाले पौधे रोपे गए। सात जुलाई से इस टोली द्वारा शुरू किए अभियान में 500 के करीब पौधे लगाए व वितरित किए जा चुके हैं। इस मौके पर दुर्गा शाखा बस्ती प्रमुख सुरेंद्र कुमार, पीएसजी के नगर संयोजक प्रदीप कुमार समेत अन्य स्वयंसेवक मौजूद रहे।

सीसीएसयू में दो अगस्त से शुरू होगी आनलाइन पढ़ाई: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में दो अगस्त से आनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। विश्वविद्यालय परिसर में प्रथम सेमेस्टर को छोड़कर शेष सभी सेमेस्टर की कक्षाएं आनलाइन चलेंगी। इसके लिए सभी विभागाध्यक्ष को गुरुवार को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

कोविड की वजह से कई कोर्स में छात्रों को बगैर परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट भी किया जा रहा है। प्रमोट होने के साथ इन छात्रों की आनलाइन कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। विश्वविद्यालय के सभी विभागाध्यक्ष को इसके लिए तैयारी पूरी करने को कहा गया है। शासन की ओर से जब तक आफलाइन कक्षाओं को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं आ जाता तब तक आनलाइन कक्षाएं ही चलाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी