ट्रेन के सफर में अब नहीं होगी दिक्‍कत, जरूर याद रखें 139 नंबर, इस तरह होगा समस्‍या का समाधान

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो अब 139 नंबर आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इसकी मदद से आप सामान्य पूछताछ से लेकर खानपान और भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतें भी कर सकते हैं।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:41 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:41 PM (IST)
ट्रेन के सफर में अब नहीं होगी दिक्‍कत, जरूर याद रखें 139 नंबर, इस तरह होगा समस्‍या का समाधान
ट्रेन के सफर में परेशानी होने पर उपयोगी है 139 नंबर

मेरठ, जेएनएन। रेलवे ने 139 नंबर को अपडेट करते हुए कई सुविधाओं को इससे जोड़ दिया है। अब आप सफर के दौरान इस नंबर के माध्यम से कई परेशानियों का हल पा सकते हैं। साथ ही कई नंबर याद करने का झंझट नहीं है।

ऐसे करें इस्‍तेमाल 

139 नंबर डायल करने पर सबसे पहले भाषा का चयन करना होता है। एक से नौ तक नंबरों को दबाकर यात्री अलग-अलग समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं। अगर आप ट्रेन में किसी सुरक्षा संबंधी दिक्कत है या बीमारी या दुर्घटना से जुड़ा मामला है तो एक नंबर दबाना होगा। इससे सुरक्षा और चिकित्सा संबंधी सहायता मिल सकेगी। दो नंबर पर सामान्य पूछताछ के लिए है। तीन नंबर दबाने पर खानपान संबंधी शिकायतों का निस्तारण किया जा सकता है। चार नंबर सामान्य शिकायतों की सुनवाई के लिए है। पांच नंबर सतर्कता और भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत के लिए है। पार्सल और फ्रेट संबधी जानकारी के लिए आप छह नंबर दबा कर जानकारी हासिल कर सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने पर नौ का बटन दबाना होगा। इसके अलावा साफ सफाई और अन्य दिक्कतों के समाधान के लिए रेल मदद एप भी डाउनलोड कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी