कोराना के 10 नए मरीज मिले, संभलिए

कोरोना संक्रमण सिर्फ महाराष्ट्र केरल एवं दिल्ली में ही नहीं बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 03:10 AM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 03:10 AM (IST)
कोराना के 10 नए मरीज मिले, संभलिए
कोराना के 10 नए मरीज मिले, संभलिए

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण सिर्फ महाराष्ट्र, केरल एवं दिल्ली में ही नहीं बढ़ रहा, बल्कि मेरठ-एनसीआर में भी वायरस डराने लगा है। मेरठ में एक सप्ताह के दौरान दो बार कोरोना का आंकड़ा दहाई का अंक पार कर गया। ऐसे में प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने सब्जी मंडियों, फल विक्रेताओं एवं भीड़भाड़ वाली दुकानों पर सैंपलिंग की। एंटीजन में कोई पाजिटिव नहीं मिला, जबकि आरटीपीसीआर की रिपोर्ट सोमवार को मिलेगी।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को 3283 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें दस में कोरोना की पुष्टि की गई। विभाग ने माना कि पांच हजार सैंपलों की जांच की गई होती तो मरीजों की संख्या और ज्यादा मिलती। 718 सैंपलों की रिपोर्ट पेंडिंग है, जबकि 17 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। 23 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। उधर, आरोग्य मेले में 1584 लोगों की एंटीजन जांच की गई, जिसमें तीन में कोरोना मिला। मेडिकल कालेज के प्रोफेसर डा. टीवीएस आर्य का कहना है कि कोरोना वायरस पर मौसम का कोई असर नहीं है।

ऐसे करें बचाव

कोरोना वायरस गर्मियों में कहर ढा चुका है, ऐसे में बचाव की उपाय है। मास्क जरूर पहनें। बार-बार हाथ धोएं। भीड़भाड़ एवं अस्पतालों में जाने से बचें। 45 साल से ज्यादा उम्र के बीमार एवं 60 साल से ज्यादा उम्र वाले टीका जरूर लगवाएं।

डा. अखिलेश मोहन, सीएमओ

.....

त्रिफला, अश्वगंधा एवं गिलोय घनवटी की रोजाना दो गोली लें। तुलसी, सोंठ एवं पीपली मिलाकर ग्रीन टी बनाएं। सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी। कोरोना से छह माह तक बचने की जरूरत है।

-डा. देवदत्त भादलीकर, प्राचार्य, महावीर आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी