51 क्रय केंद्रों के माध्यम से जिले में होगी गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : जिले में गेहूं खरीद हेतु गत वर्ष स्थापित 40 क्रय केंद्रों की तुलन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 08:53 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 08:53 PM (IST)
51 क्रय केंद्रों के माध्यम से जिले में होगी गेहूं की खरीद
51 क्रय केंद्रों के माध्यम से जिले में होगी गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : जिले में गेहूं खरीद हेतु गत वर्ष स्थापित 40 क्रय केंद्रों की तुलना में इस बार 11 क्रय केंद्र बढ़ गए है। जिले में इस वर्ष 51 क्रय केंद्रों पर की खरीद होगी। जिला खाद्य एवं विपणन विभाग को क्रय केंद्र खोले जाने की अनुमति प्राप्त हो चुकी है। विभाग ने एजेंसी एवं केंद्र भी निर्धारित कर लिया है पर लक्ष्य अभी तय न हो सका है। बहरहाल इस बार लक्ष्य में भी वृद्धि की संभावना है। सदर तहसील मे सवरधिक 20, घोसी में 17, मधुबन में चार एवं मोहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र में 10 क्रय केंद्र स्थापित होंगे।

गत वर्ष जिले में प्रारंभ में 33 क्रय केंद्र स्थापित किए गए थे। किसानों की परेशानी और लक्ष्य काफी अधिक होने के चलते बाद में सात अतिरिक्त केंद्र खोले गए। दरअसल बीते वर्ष से जिले में गेहूं खरीद का लक्ष्य दोगुना से अधिक कर दिया गया है जबकि केंद्रों की संख्या यथावत रही। गत वर्ष आई दिक्कत के कारण इस बार प्रारंभ में ही खाद्य एवं विपणन विभाग ने केंद्रों की संख्या 51 कर दिया है। एक अप्रैल से गेहूं की खरीद भले ही प्रारंभ होगी पर प्रथम दस दिनों तक गति

बेहद सुस्त रहने की संभावना है। अभी भी जिले के किसी भी क्षेत्र में बड़े किसानों के खेत की कटाई प्रारंभ न हो सकी है। गेहूं की कटाई 10 अप्रैल से मई प्रथम सप्ताह के बीच ही होती है। ऐसे में गेहूं बेचने वाले किसान 15 अप्रैल से 15 मई के बीच ही क्रय केंद्रों पर उत्पाद ले आते हैं। यह एक माह की अवधि क्रय केंद्रों के लिए काफी व्यस्त होती है। क्रय केंद्र पर भीड़ के चलते तत्काल खरीद न होने की स्थिति में किसान भंडारण एवं इंतजार की बजाय व्यवसायियों को गेहूं बेच देते हैं। गेहूं के समर्थन मूल्य एवं बाजार में कीमत के बीच अंतर न होने के कारण भी किसान केंद्र पर गेहूं ले जाने से बेहतर घर पर ही तौल कराकर व्यवसायी को बेचने को प्राथमिकता देते हैं। इसके मद्देनजर खाद्य एवं विपणन विभाग ने अग्रिम तैयारी कर हर हाल मे लक्ष्य पूर्ति का संकेत दिया है।

chat bot
आपका साथी