1.11 लाख परिवारों को मिलेगा मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्षा उर्मिला जायसवाल तथा मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 08:13 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 09:37 PM (IST)
1.11 लाख परिवारों को मिलेगा मुफ्त इलाज
1.11 लाख परिवारों को मिलेगा मुफ्त इलाज

जागरण संवाददाता, मऊ : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ रविवार को जिला पंचायत अध्यक्ष उर्मिला जायसवाल तथा मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष तथा सीडीओ द्वारा बताया गया कि इस योजना की मदद से प्रदेश के लगभग छह करोड़ लोगों के लिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इसकी मदद से वह किसी भी सरकारी अस्पताल और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

इस योजना से हर परिवार को पांच लाख तक सुरक्षा कवर किया जाएगा। अस्पताल में एडमिट होने से पहले से लेकर बाद के खर्च भी दायरे में आएंगे। इस स्कीम से प्रदेश के गरीब परिवारों को फायदा मिलेगा। इसमें प्रदेश के गरीब और वंचित परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुफ्त में मिलेगा। यह सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना के आंकड़ों पर आधारित होगा। इसमें न तो परिवार का आकार आड़े आएगा और न ही उम्र को लेकर कोई सीमा तय होगी। परिवार के बुजुर्ग से लेकर नवजात सभी कवर होंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई तथा बताया गया कि जनपद से 1.11 लाख परिवारों को योजना का लाभ देने के लिए चिह्नित कर लिया गया है। बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि गरीब लाचार व्यक्ति जो इलाज नहीं करा सकता है उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना विश्व में अपने ढंग की अनोखी योजना है। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सुनील गुप्ता, डा. एचएन ¨सह, आशा बहुएं तथा चिकित्सक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी