राशन न मिलने पर कोटेदार के विरुद्ध प्रदर्शन

जागरण संवाददाता पलिगढ़ (मऊ) रानीपुर ब्लाक के तेंदुली गांव स्थित सरकारी सस्ते गल्ले की दु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 06:36 PM (IST)
राशन न मिलने पर कोटेदार के विरुद्ध प्रदर्शन
राशन न मिलने पर कोटेदार के विरुद्ध प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, पलिगढ़ (मऊ) : रानीपुर ब्लाक के तेंदुली गांव स्थित सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर कोटेदार ने राशन नहीं दिया तो वहां पहुंची दर्जनों महिलाएं प्रदर्शन करने लगीं। कोटेदार पर अनियमितता का गंभीर आरोप लगाते हुए विभाग के अधिकारियों को भी लपेटे में लिया।

प्रदर्शन में शामिल अंत्योदय कार्डधारक विद्यावती ने आरोप लगाया कि पिछले तीन माह से मेरा अंगूठा नहीं लग रहा है, यह कह कर न तो मुफ्त वितरण वाला गल्ला दिया गया और न ही कार्ड पर प्रतिमाह आने वाला। कमलावती, सुभावती, सुखिया, जगवंती, चंदा, शीला आदि अंत्योदय कार्डधारकों ने भी यही कहा कि पूर्व के माह में कई बार अंगूठा न लगने की बात कहकर कोई भी राशन नहीं दिया गया। इस माह में भी काम धाम छोड़कर हफ्ते भर से कोटेदार के यहां दौड़ रही हूं लेकिन हर बार यही बताया जा रहा है कि अंगूठा नहीं लग रहा है इस लिए राशन नहीं मिलेगा।

बीपीएल कार्डधारक संतोष, मैमुन्निशा आदि की भी अंगूठा न लगने के कारण पिछले कई माह से राशन न दिए जाने की शिकायत है। लोगों ने यह भी बताया कि आठ माह पूर्व भी इसी तरह की तमाम समस्या थी जिसे विभाग संज्ञान में लेकर कार्रवाई करते हुए कोटे को निलंबित किया गया था उसके बाद से दो तीन माह तक सब कुछ सही रहा उसके बाद फिर वही पुराने ढर्रे पर काम किया जा रहा है।

नहीं लग रहा अंगूठा तो कैसे दे राशन

कोटेदार ने बताया कि मशीन पर अंगूठा नहीं लग रहा है ऐसे में कैसे राशन दूं। यह भी कहा कि जिनका अंगूठा नहीं लग रहा है उनमें से केवल दो तीन फीसद के ही लोगों को देना है। महीने के अंत में सभी को दें राशन

जिनका सूची में नाम है और अंगूठा नहीं लग रहा है उसे भी प्राक्सी सिस्टम के तहत राशन देने की व्यवस्था है। अगर कोटेदार नहीं दे रहा है तो उसकी जांच कराई जाएगी।

-आनंद कुमार यादव, खाद्य पूर्ति निरीक्षक, मुहम्मदाबाद गोहना।

chat bot
आपका साथी