टीका और सतर्कता ही कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय

जागरण संवाददाता मऊ कोरोना के डर से इस समय सभी लोग भयभीत है। खासकर लोगों को अपने बड़े

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 04:43 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 04:43 PM (IST)
टीका और सतर्कता ही कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय
टीका और सतर्कता ही कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय

जागरण संवाददाता, मऊ : कोरोना के डर से इस समय सभी लोग भयभीत है। खासकर लोगों को अपने बड़े बुजर्गों तथा बच्चों की परवाह हो रही है। चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना का खतरा सबसे अधिक बुजुर्गों और बच्चों को है, क्योंकि उनकी रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे में उनका खास ख्याल रखा जाना बहुत जरूरी है। सामान्य तौर भी इन दिनों सर्दी और जुकाम के मरीजों की संख्या अधिक रहती है। ऐसे में सजग रहना बेहद जरूरी है। खासकर सुबह व शाम इन्हें घर से बाहर भेजने से बचे। किसी भी तरह की समस्या होने पर चिकित्सक के अवश्य परामर्श लें। किसी भी हाल में कोविड प्रोटोकाल के नियमों का अनुपालन बेहद जरूरी है। घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग, एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से सैनिटाइज जरूर करे। शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हो।

संक्रमण से बचाव के लिए

टीका बेहद जरूरी

प्रभारी सीएमओ डा. बीके यादव कहते है कि कोरोना के पहले चरण में सुरक्षा और बचाव ही एकमात्र विकल्प था। लेकिन वैक्सीन के लगने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि सभी लोग टीका अवश्य लगवाएं। 'सुमन-के' तरीके से बार बार हाथ धुलने के लिए करें प्रेरित

डा. यादव कहते है कि बच्चों को अभिभावक उनके साथ मनोरंजन का माहौल बनाए, खेल खेल में उन्हें हाथ धोने के बारे में समझाये। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उन्हे पोषण युक्त भोजन कराये, उन पर किसी भी तरह का दवाब न बनाए। यदि किसी बच्चे या बुजुर्ग को खांसी जुकाम है तो बाकी सदस्यों को इनसे दूर रखे।

क्या है सुमन के फार्मूला

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण 'सुमन-के' फार्मूला के अनुसार हाथों को बार-बार धोना है।

-एस- सीधा हाथ

-यू- उल्टा हाथ

-म- मुट्ठी

-ए- अंगूठा

-एन- नाखून

-के- कलाई

chat bot
आपका साथी