आज महाभियाऩ में 68 हजार लोगों को लगेगा कोरोनारोधी टीका

जागरण संवाददाता मऊ एक बार फिर टीका महाअभियान का आयोजन सोमवार को किया जाएगा। अभिया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 08:28 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:28 PM (IST)
आज महाभियाऩ में 68 हजार लोगों को लगेगा कोरोनारोधी टीका
आज महाभियाऩ में 68 हजार लोगों को लगेगा कोरोनारोधी टीका

जागरण संवाददाता, मऊ : एक बार फिर टीका महाअभियान का आयोजन सोमवार को किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत कुल 68 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कोरोनारोधी टीका का अब तक का सबसे बड़ा अभियान है। अभियान की खास बात यह है कि इस बार 130 केंद्रों पर लाभार्थियों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

कोरोनारोधी टीका के लिए अगस्त माह में तीन और सितंबर माह में एक दिन महाभियान के तहत लगाया गया था। अभियान के अंतर्गत जहां चार अगस्त को 35427, 16 अगस्त को 31745, 28 अगस्त को रिकार्ड 38032 तथा छह सितंबर को 39293 को संक्रमण से बचाव की वैक्सीन लगाकर प्रतिरक्षित किया गया था। 17 सितंबर को महाभियान में बारिश की खलल के कारण 21 हजार लोगों को टीका लगाया जा चुका है। सोमवार को टीकाकरण सुबह नौ बजे से शुरू होकर देर शाम तक चलेगा। महाभियान के लिए जिले की सभी नौ सीएचसी तथा 40 पीएचसी के साथ हेल्थ वेलनेस सेंटर, नगर पंचायत, नगरपालिका व ग्राम पंचायतों में भी कैंप लगाकर लोगों को टीका लगाया जाएगा। विभाग की तरफ से स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। जिन केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी वहां रविवार की शाम को ही कोविड कोल्ड चैन से वैक्सीन पहुंचा दी गई है।

---------------------------

स्लाट बुक के साथ आन द स्पाट लगेगा टीका

टीका महाभियान के अंतर्गत पंजीकरण कराने के बाद स्लाट बुक करा चुके लोगों के साथ लाभार्थियों को आन द स्पाट यानी स्वास्थ्य केंद्र पर उसी दिन पंजीकरण कराने के साथ तुरंत टीका भी लगाया जाएगा। आन द स्पाट टीका लगने से पंजीकरण नहीं होने से परेशान लोगों को सुविधा मिलेगी।

--------------------------

महाभियान के दौरान केंद्रों पर तैनात रहेगी पुलिस

जनपद में अब तक के सबसे बड़े टीका महा अभियान के दौरान सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। इससे स्वास्थ्य केंद्रों पर आए दिन हो रही भगदड़ के साथ लोगों को सुविधा और शांतिपूर्ण ढंग से टीका लग सके। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी थाने के प्रभारियों को अवगत करा दिया है।

-------------------------------------

वर्जन

महाभियान के लिए विभाग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

वैक्सीनेशन सुबह नौ बजे से शुरू होकर देर शाम तक चलेगा।

-डा. बीके यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी