आज से कार्डधारकों को निश्शुल्क मिलेगा चावल

मऊ कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए घोषित किए गए लॉकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत बुधवार से अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी के गरीब व श्रमिक परिवार के लोगों को प्रति यूनिट पांच किग्रा निश्शुल्क चावल प्रदान किया जाएगा। मंगलवार को इसे लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चूंकि निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण के लिए सभी ई-पास मशीन में नया साफ्टवेयर डालना है। ऐसे में संबंधित कंपनी के इंजीनियर दिनभर अपने-अपने क्षेत्र के कोटेदारों की ई-पास मशीन को सेट करने में जुटे रहे। जहां-जहां खाद्यान्न का वितरण किया जाना है वहां शारीरिक दूरी का हर हाल में पालन करना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर कोटेदार व संबंधित पूर्ति निरीक्षक जिम्मेदार माने जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Apr 2020 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 14 Apr 2020 05:31 PM (IST)
आज से कार्डधारकों को निश्शुल्क मिलेगा चावल
आज से कार्डधारकों को निश्शुल्क मिलेगा चावल

पीएम गरीब अन्न योजना

अंत्योदय, पात्र गृहस्थी को दूसरे किश्त का मिलेगा खाद्यान्न

ई-पॉश मशीन को सेट करने में दिनभर लगे रहे कंपनी के लोग

कोटेदार भी अपने-अपने दुकानों पर रखवा लिए हैं चावल

जासं, मऊ : कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए घोषित किए गए लॉकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत बुधवार से अंत्योदय व पात्र गृहस्थी के गरीब व श्रमिक परिवार के लोगों को प्रति यूनिट पांच किग्रा निश्शुल्क चावल प्रदान किया जाएगा। मंगलवार को इसे लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चूंकि निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण के लिए सभी ई-पास मशीन में नया साफ्टवेयर डालना है। ऐसे में संबंधित कंपनी के इंजीनियर दिनभर अपने-अपने क्षेत्र के कोटेदारों की ई-पास मशीन को सेट करने में जुटे रहे। जहां-जहां खाद्यान्न का वितरण किया जाना है वहां शारीरिक दूरी का हर हाल में पालन करना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर कोटेदार व संबंधित पूर्ति निरीक्षक जिम्मेदार माने जाएंगे।

जनपद के 2,70269 लोगों को निश्शुल्क चावल से लाभान्वित किया जाना है। इसमें अंत्योदय कार्डधारक करीब 56594 शामिल हैं। इसके अलावा पात्र गृहस्थी के 308694 कार्डधारक शामिल हैं। इन लोगों को पहली किश्त का खाद्यान्न वितरित किया जा चुका है। अब दूसरी किश्त का खाद्यान्न वितरण बुधवार से किया जाना है। इसके लिए सभी कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किग्रा चावल दिया जाएगा। अंत्योदय कार्डधारक, मनरेगा जाब कार्डधारक, श्रम विभाग में रजिस्टर्ड श्रमिक, नगर पालिका व नगर पंचायत के दिहाड़ी मजदूर शामिल हैं। इसके लिए एक सप्ताह पूर्व से ही कोटेदार चावल का उठान कर रहे थे। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के सभी कोटेदार अपना-अपना स्टाक रख लिया है। बुधवार को सुबह से ही खाद्यान्न का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

-----------

सभी पूर्ति निरीक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया जा चुका है। बुधवार को सुबह से ही चावल का वितरण किया जाएगा। किसी भी हाल में शारीरिक दूरी का पालन करना है। भीड़ लगाकर कत्तई खाद्यान्न का वितरण नहीं करना है।

-हिमांशु द्विवेदी, जिला पूर्ति अधिकारी।

chat bot
आपका साथी