आज महाभियान, 40 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

जागरण संवाददाता मऊ एक बार फिर टीका महाअभियान का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा। इसम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:45 PM (IST)
आज महाभियान, 40 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य
आज महाभियान, 40 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, मऊ : एक बार फिर टीका महाअभियान का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा। इसमें कुल 40 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। विभाग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार 105 केंद्रों पर लाभार्थियों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इसके लिए टीका कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

कोरोनारोधी टीका अगस्त माह में तीन और सितंबर माह में एक दिन महाभियान के तहत लगाया गया था। इसके अंतर्गत जहां चार अगस्त को 35427 और 16 अगस्त को 31745 तथा 28 अगस्त को रिकार्ड 38032 और छह सितंबर को 39293 को संक्रमण से बचाव की वैक्सीन लगाकर प्रतिरक्षित किया गया था। शुक्रवार को महाभियान के तहत कुल 105 केंद्रों पर 40 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण सुबह नौ बजे से शुरू होकर देर शाम तक चलेगा। महाभियान के लिए जिले की सभी नौ सीएचसी तथा 40 पीएचसी के साथ हेल्थ वेलनेस सेंटर और नगर पंचायत, नगरपालिका व ग्राम पंचायतों में भी कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी वहां रविवार की शाम को ही कोविड कोल्ड चैन से वैक्सीन पहुंचा दी गई है।

स्लाट बुक के साथ आन द स्पाट लगेगा टीका

टीका महाभियान के अंतर्गत पंजीकरण कराने के बाद स्लाट बुक करा चुके लोगों के साथ लाभार्थियों को आन द स्पाट यानी स्वास्थ्य केंद्र पर उसी दिन पंजीकरण कराने के साथ तुरंत टीका भी लगाया जाएगा। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती भी मौजूद रहेगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी थाने के प्रभारियों को अवगत करा दिया है। शुक्रवार को आयोजित टीका महा अभियान के अंतर्गत कुल सौ से अधिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 40 हजार लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वैक्सीनेशन सुबह नौ बजे से शुरू होकर देर शाम तक चलेगा।

-डा. बीके यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी