सचिव के सामने फफक कर रो पड़ीं वृद्ध महिला

जागरण संवाददाता मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में कस्बे के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:48 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:48 PM (IST)
सचिव के सामने फफक कर रो पड़ीं वृद्ध महिला
सचिव के सामने फफक कर रो पड़ीं वृद्ध महिला

जागरण संवाददाता, मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में कस्बे के मोहल्ला जमीन बरामदपुर के वृद्धा आश्रम में सोमवार को विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान वहां सचिव कुंवर मित्रेश सिंह कुशवाहा के समक्ष पहुंची वृद्ध महिला अपनी पीड़ा बयां करते समय फफक कर रो पड़ी। इस महिला को बेटे प्रताड़ित कर घर से निकाल दिए थे।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सचिव ने तत्काल एसडीएम लालबाबू को जांच कर महिला को सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। चौकी प्रभारी को निर्देश दिया कि इनका हक दिलाया जाए। दोषी पाए जाने पर दोनों बेटों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

वृद्धाश्रम में रह रहीं शेखवाड़ा निवासी पार्वती देवी पत्नी स्व. तुलसी जायसवाल ने सचिव से शिकायत की कि उनके दो पुत्रों ने गाली देते हुए मारपीट कर घर से निकाल दिए। सारी संपत्ति हड़प लिए हैं। अधिकार मांगने पर मां को दोनों पुत्रों ने जान से मारने की धमकी भी दी। इसके कारण वह छह साल से दर-दर भटकती रही। अब वृद्धाश्रम में अपना जीवन बिता रही हैं। बताया कि पुलिस से लेकर भरण-पोषण अधिकरण, उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद गोहना से शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

सचिव कुशवाहा ने कहा कि बचपन और बुढ़ापा दोनों जीवनकाल की दो ऐसी अवस्थाएं होती हैं जहां मनुष्य को प्यार और देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। बुजुर्ग उस पेड़ की तरह होते हैं जो छांव देते हैं लेकिन ऐसे मामले देखने में आते हैं कि अपने स्वहित के लिए बेटे अपने मां-बाप को वृद्धाश्रम भेज देते हैं। उन्होंने कहा कि इनकी सेवा में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। बड़े भाग्य से माता-पिता मिलते है।

इस मौके पर वृद्धाश्रम के प्रबंधक लछिराम प्रसाद ने शिविर में आए लोगों का स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी