17 हजार असंगठित कर्मकारों का हुआ पंजीयन

जागरण संवाददाता मऊ असंगठित क्षेत्र के कर्मकार मजदूरों के लिए श्रम विभाग की तरफ से चलाया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:16 PM (IST)
17 हजार असंगठित कर्मकारों का हुआ पंजीयन
17 हजार असंगठित कर्मकारों का हुआ पंजीयन

जागरण संवाददाता, मऊ : असंगठित क्षेत्र के कर्मकार मजदूरों के लिए श्रम विभाग की तरफ से चलाया गया अभियान रंग लाया। मात्र दस दिन में जनपद के 17 हजार श्रमिकों ने अपना पंजीकरण कराया। अभी भी रजिस्ट्रेशन को लेकर श्रमिकों का रेला लगा हुआ है। सहायक श्रमायुक्त एमएल पाल ने कुछ दिनों पूर्व ही कार्यभार ग्रहण किया। यहां तमाम श्रमिक जागरूकता के अभाव में पंजीकरण नहीं करा पाए थे। पहले सहायक श्रम प्रवर्तन अधिकारी धीरज सिंह की देखरेख में छह सितंबर से युद्धस्तर पर ब्लाकवार रजिस्ट्रेशन का अभियान चलाया गया। शिविर लगाकर सभी श्रमिकों का पंजीकरण कराया जाने लगा। कुल 45 प्रकार के कार्य करने वाले श्रमिकों ने दिलचस्पी ली और अब तक 17 हजार नए श्रमिकों का पंजीकरण कराया जा चुका है। शिविर खत्म होने के बाद अब आनलाइन पंजीकरण व कार्यालय पर भी पंजीकरण किया जा रहा है।

----------

यह हैं श्रमिक ...

धोबी, दर्जी, माली, मोची, नाई, बुनकर, कोरी, जुलाहा, रिक्शा चालक, घरेलू कर्मकार, कूड़ा बीनने वाले कर्मकार, हाथ ठेला चलाने वाला, फुटकर सब्जी, फल-फूल विक्रेता, चाय, चाट, ठेला लगाने वाले, फुटपाथ व्यापारी, हमाल, कुली, जनरेटर, लाइट उठाने वाले, कैटरिग में कार्य करने वाले, फेरी लगाने वाले, मोटर साइकिल/साइकिल मरम्मत करने वाले, गैरेज कर्मकार। यह मिलेगी सुविधा

रजिस्टर्ड असंगठित कामगारों को बीमा की सुविधा प्राप्त होगी। श्रमिकों के लिए दुर्घटना बीमा दो लाख रुपये के होंगे। पोर्टल पर रजिस्टर्ड हर कामगारों को इस बीमा का लाभ मिलेगा। ई-श्रम पर पंजीकृत श्रमिकों को दो लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक यदि किसी भी प्रकार के दुर्घटना का शिकार होते हैं, यदि वो दिव्यांग हो जाते हैं या मृत्यु हो जाती है, तो स्वजन को दो लाख रुपये की सहायता राशि प्राप्त होगी। इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त भी आने वाले समय में कई योजनाओं का लाभ इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को मिलेगा। यह बड़े ही आसानी से मोबाइल पर भी किया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी जनसेवा केंद्र से इसका पंजीकरण किया जा सकता है। पांच लाख का निश्शुल्क स्वास्थ्य बीमा का भी लाभ श्रमिक परिवारों को मिलेगा।

-एमएल पाल, सहायक श्रमायुक्त मऊ।

chat bot
आपका साथी