पंजीकरण वाले दिन ही लाभार्थी को लगेगा कोरोना टीका

जागरण संवाददाता मऊ जनपद में तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो चुका है। बड़ी आबादी क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 03:40 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 03:40 PM (IST)
पंजीकरण वाले दिन ही लाभार्थी को लगेगा कोरोना टीका
पंजीकरण वाले दिन ही लाभार्थी को लगेगा कोरोना टीका

जागरण संवाददाता, मऊ : जनपद में तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो चुका है। बड़ी आबादी को कवर करने के लिए पंजीकरण प्रारंभ हो चुका है। जो लाभार्थी पहले पंजीकरण कराएगा उसको उसी दिन के टीकाकरण के लिए वरीयता दी जाएगी।

पहले और दूसरे चरण में स्वाथ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर को कोरोना का टीका लगने के बाद तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की शुरूआत हो चुकी है। इसमें 60 वर्ष से अधिक और 45 से 59 वर्ष के कोमारविड को टीका लगाया जा रहा है। जिले में ऐसे लोगों की आबादी करीब साढ़े तीन लाख है।

बता दें कि लाभार्थी को टीका लगवाने से पहले पंजीकरण करना अनिवार्य होता है। अभी तक विभाग स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर को उनके संबंधित विभाग के माध्यम से पंजीकरण करा रहा था। अब इसमें से अधिकतर लोगों को दूसरा डोज भी दिया जा चुका है। आमजन को टीका लगाने के लिए शासन ने लाभार्थी को खुद से पंजीकरण की सुविधा दी है जिससे वह घर बैठे अपना पंजीकरण आसानी से कर स्वयं ही अपना केंद्र चुन सकता है। सबसे प्रमुख बात यह है कि यदि लाभार्थी वैक्सीनेशन वाले दिन भी पंजीकरण करा लेता है, जो उसी दिन वह टीका लगाया जाएगा। किसी कारणवश यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो दूसरे दिन पहले सत्र में उसके तय किए केंद्र पर उसका नाम शामिल कर लिया जाएगा।

--------------------------

रिजर्वेशन के आधार पर लगेगा टीका

व्यापक स्तर टीका लगाने के लिए आम आदमी को अपना पंजीकरण करने की सुविधा दी गई है। विभाग की माने तो सभी केंद्र पर लक्ष्य निर्धारित होगा, जिससे टीम और सत्र तय करने में आसानी होगी। वहां लाभार्थी को बुकिग की तर्ज पर पंजीकरण कराना होगा, ताकि उसको वरीयता दी जाए।

वर्जन

जनपद में दो तरह से टीका लगाया जा रहा है। पहला प्री पंजीकरण है जिसमें लाभार्थी पहले पंजीकरण कराए जिससे तय केंद्र पर उसका नाम दर्ज हो जाए, उसको वरीयता दी जाएगी। दूसरा लाभार्थी अपना पहचान पत्र और आयु प्रमाण पत्र लेकर टीका केंद्र पर शामिल हो सकता है। इस दौरान लाभार्थी को कुछ देर तक इंतजार करना पड़ सकता है।

डा. सतीशचंद्र सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी