साइंस नहीं लिख पाए जूनियर के मास्टरजी

औचक निरीक्षण के बाद बीएसए ने दो शिक्षकों को दी प्रतिकूल प्रविष्टि - छात्रों में शैक्षिक सुधार होने तक वेतन रोकने का दिया आदेश - नगर क्षेत्र के मुगलपुरा उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षा का हाल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 07:06 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 07:06 PM (IST)
साइंस नहीं लिख पाए जूनियर के मास्टरजी
साइंस नहीं लिख पाए जूनियर के मास्टरजी

जागरण संवाददाता, मऊ : नगर क्षेत्र के मुगलपुरा उच्च प्राथमिक विद्यालय का बुधवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी त्रिपाठी ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कक्षा छह के छात्रों से जब बीएसए ने पूछा कि आज क्या पढ़ाया गया है तो बच्चों ने बताया विज्ञान। इसके बाद बीएसए ने छात्रों से साइंस और विज्ञान का अंतर पूछा जिसे छात्र नहीं बता पाए। वहीं, विज्ञान पढ़ाने वाले शिक्षक जावेद से जब बीएसए ने विज्ञान को अंग्रेजी में लिखने के लिए कहा तो वह साइंस नहीं लिख पाए। इस पर शिक्षक जावेद को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए बच्चों के शैक्षिक स्तर में संतोषजनक सुधार न होने तक बीएसए ने वेतन रोकने का आदेश दिया। बीएसए की कार्रवाई से आस-पास के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में हड़कंप मचा रहा।

मुगलपुरा जूनियर की कक्षा छह में शिक्षण कार्य कर रहे कक्षा अध्यापक जावेद से बीएसए ने जब विज्ञान को अंग्रेजी में लिखने के लिए कहा तो जावेद साइंस की स्पे¨लग सही-सही नहीं लिख पाए। स्पे¨लग गलत लिखने पर बीएसए नाराज हो गए और मौके पर ही शिक्षक को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने शिक्षक के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि की संस्तुति करते हुए शैक्षिक स्तर में सुधार होने तक वेतन रोक देने का आदेश दिया। वहीं, कक्षा सात में शिक्षण कार्य कर रहे शिक्षक शहनवाज द्वारा बच्चों को विज्ञान पढ़ाया जा रहा था। बीएसए ओपी त्रिपाठी ने जब विज्ञान से सामान्य सवाल किए तो कुछ बच्चों ने सही जवाब दिए, जबकि कुछ बच्चे सही जवाब नहीं दे पाए। इस पर उन्होंने शहनवा•ा को बच्चों को विज्ञान को परिवेश से जोड़कर पढ़ाने का निर्देश दिया। वहीं, भूगोल पढ़ा रहे मुहम्मद सुहेब बच्चों को ग्रहों की संख्या अपेन हिसाब से पढ़ा रहे थे। सोहेब को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए बीएसए ने अग्रिम आदेश तक वेतन बाधित करने का आदेश दिया।

chat bot
आपका साथी