परीक्षा केंद्र के पैमाने पर खरे नहीं उतरे विद्यालय

जागरण संवाददाता चिरैयाकोट (मऊ) यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाने को कस्बे के क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 06:35 PM (IST)
परीक्षा केंद्र के पैमाने पर खरे नहीं उतरे विद्यालय
परीक्षा केंद्र के पैमाने पर खरे नहीं उतरे विद्यालय

जागरण संवाददाता, चिरैयाकोट (मऊ) : यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाने को कस्बे के कई विद्यालयों ने आवेदन किया था। बुधवार को उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद गोहना ने क्षेत्र के विद्यालयों का निरीक्षण किया। इसमें विद्यालयों की पोल खुल गई। जांच में विद्यालय मानक के अनुरूप नहीं पाए गए। उपजिलाधिकारी ने कड़ा निर्देश दिया कि पहले विद्यालय को मानक के अनुरूप बनाएं, इसके बाद आवेदन करें।

कस्बे के तीन विद्यालयों में जांच करने पहुंचे उपजिलाधिकारी ने राष्ट्रीय इंटर कालेज, दीप निकेतन इंटर कालेज व श्रीकृष्ण विद्यापीठ का निरीक्षण किया। श्री कृष्ण विद्यापीठ के निरीक्षण में भवन पूरी तरह से जर्जर मिला। विद्यालय में मानक के नाम पर कुछ भी नहीं पाया गया। वहीं पूर्व विधायक बैजनाथ पासवान के दीप निकेतन इंटर कालेज में स्ट्रांग रूम व क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा नहीं मिला। न ही वायस रिकार्डिंग सिस्टम ही पाया गया। उपजिलाधिकारी ने विद्यालय के प्रधानाचार्य को विद्यालय को मानक के अनुरूप संचालित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा में किसी ऐसे विद्यालय को केंद्र नहीं बनाया जाएगा, जहां मानक को पूरा नहीं किया गया हो। =====

सरकारी जमीनों की जांच करेगी त्रि-स्तरीय कमेटी

उपजिलाधिकारी ने नगर के मनाजीत व औसतपुर वार्ड में बने आवासों की जमीन की जांच की। ईओ नगर पंचायत को निर्देश दिया कि सरकारी जमीनों पर कोई आवास न बने, इसका ख्याल रहे। निर्देशित किया कि जो भी आवास सरकारी भूमि पर या अवैध तरीके से बनाए गए हैं। उनकी जांच कर समग्र रिपोर्ट दी जाए। ताकि आग्रिम कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को प्रेषित किया जा सके। उपजिलाधिकारी ने नगर पंचायत ईओ सहित डूडा अधिकारियों की त्रि-स्तरीय कमेटी बना जांच करने का आदेश भी दिया।

chat bot
आपका साथी