जनपद के सैकड़ों छात्रों की फंसेगी छात्रवृत्ति

जागरण संवाददाता मऊ पिछले एक सप्ताह आनलाइन छात्रवृत्ति का सर्वर स्लो चल रहा है। शैक्षिक स

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:52 PM (IST)
जनपद के सैकड़ों छात्रों की फंसेगी छात्रवृत्ति
जनपद के सैकड़ों छात्रों की फंसेगी छात्रवृत्ति

जागरण संवाददाता, मऊ : पिछले एक सप्ताह आनलाइन छात्रवृत्ति का सर्वर स्लो चल रहा है। शैक्षिक सत्र 2021-22 में छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करने वाले सैकड़ों छात्र आवेदन नहीं कर पाएं हैं। ऐसे में अगर शासन की तरफ से आनलाइन आवेदन करने की तिथि नहीं बढ़ाई जाती है तो तमाम छात्र छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति से वंचित हो जाएंगे। इसे लेकर छात्र-छात्राओं में उहापोह की स्थिति है।

शासन द्वारा दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनांतर्गत समस्त वर्गों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन की नवीन तिथि 25 अक्टूबर निर्धारित की है। छात्रों द्वारा आनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कापी समस्त अभिलेखों सहित शिक्षण संस्था में जमा करने की तिथि 27 अक्टूबर तथा तथा संस्था द्वारा आनलाइन आवेदन प्राप्त करने, सत्यापित एवं अग्रसारित किए जाने के लिए 28 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की है। दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनांतर्गत आवेदन करने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। अब एक सप्ताह से सर्वर स्लो चल रहा है। इसकी वजह से तमाम छात्रों का आनलाइन आवेदन ही नहीं हो पाया है। इसकी वजह से वह जिला समाज कल्याण विभाग का चक्कर काट रहे हैं। यहां से सर्वर स्लो होने का हवाला दिया जा रहा है। इस सूचना से शासन को अवगत भी करा दिया गया है लेकिन अभी तक कोई पहल नहीं की गई। इसकी वजह से सैकड़ों छात्र आवेदन से वंचित हो गए हैं। शनिवार को भी सर्वर स्लो चल रहा था। अब मात्र दो दिन का समय शेष बचा है। ऐसे में अगर तिथि नहीं बढ़ी तो अधिकांश छात्र छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति से वंचित हो जाएंगे। ऐसे में छात्रों ने शासन-प्रशासन से छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ाए जाने की मांग की है।

शासन को सर्वर स्लो होने की सूचना से अवगत करा दिया गया है। सारा कार्य ठप हो गया है। इसकी वजह से छात्रवृत्ति का आवेदन भी फारवर्ड नहीं हो पा रहा है। कोई रिकार्ड भी देखने में फजीहत हो गई है। दो दिन में सभी छात्रों का आनलाइन आवेदन संभव नहीं है।

-उमाशंकर वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी