बजट मिलने पर ही सुधरेगी सड़क की सेहत

पुराघाट से बरलाई मार्ग पर हिचकोले लेकर चलते राहगीरों को सुलभ ।

JagranSun, 20 Jun 2021 05:12 PM (IST)
बजट मिलने पर ही सुधरेगी सड़क की सेहत

जागरण संवाददाता, मऊ : पुराघाट से बरलाई मार्ग पर हिचकोले लेकर चलते राहगीरों को सुलभ यात्रा के लिए अभी अगस्त माह तक और इंतजार करना पड़ेगा। पिछले सात वर्षो से जर्जर मार्ग को सही कराने के लिए जनवरी माह में शासन से मंजूरी मिली थी लेकिन आवंटित बजट कम होने से कार्य शुरू नहीं हो सका। विभाग की तरफ से मार्ग को दुरुस्त कराने के लिए और बजट की मांग की गई है, जिसके जुलाई में पास होने की उम्मीद है।

जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा के शिकार इस मार्ग की हालत इतनी जर्जर हो चुकी है कि स्थानीय लोग गड्ढों में ईट डालकर सही किया है। जिन लोगों के पास मुख्यालय आने के लिए दूसरे रास्ते का विकल्प है, लोग उसी से निकल जाते है लेकिन जो विवश हैं वह आस लगाए थे कि जनवरी में जिले के कुछ मार्ग को सही कराने की सूची में नाम आने के बाद सड़क को सही करा दिया जाएगा। विभागीय अड़चन के बाद अब अगस्त में मार्ग के सही होने की उम्मीद है। विभाग की माने तो जनवरी में शासन से सड़क को सही कराने के लिए मंजूरी मिली थी। इसमें करीब 60 लाख प्रति किमी का बजट पास था। जबकि सड़क के हालात ऐसे है कि उसको सही कराने के लिए प्रति किलोमीटर लगभग एक करोड़ बजट की आवश्यकता है। विभाग ने इस बाबत शासन को रिपोर्ट भी सौप दिया है, जहां से वित्तीय स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है। जिसे जुलाई माह के अंत मिलने की बात की जा रही है।

स्वास्थ्य केंद्रों को मुख्य मार्गों से जोड़ा जाएगा

मधुबन (मऊ) : तहसील क्षेत्र में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों को मुख्य मार्गों से जोड़ने के लिए संपर्क मार्ग के निर्माण की कवायद जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल के निर्देश के बाद शुरू कर दिया गया है। इससे मरीजों को स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने में काफी सहुलियत हो जाएगी। क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही सरकारी प्रतिष्ठानों तक पहुंचने के लिए संपर्क मार्ग की सुगम व्यवस्था न होने के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसमें दुबारी स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने के लिए मरीजों को पगडंडी का सहारा लेना पड़ता है। इन समस्याओं का संज्ञान लेकर जिलाधिकारी ने समस्त स्वास्थ्य केंद्रों व सरकारी कार्यालयों जहां लोगों का आना जाना लगा रहता है को मुख्य मार्ग से जोड़ने का निर्देश दिया है। ऐसे में जल्द ही दुबारी और तिघरा स्थित स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही मधुबन थाना को मुख्य मार्ग से इंटरलाकिग और सीसी रोड द्वारा जोड़ दिया जाएगा। इस दिशा में नगर पंचायत और ग्राम पंचायत द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है।

----------------

------------------

लोगों को फिर सताने लगी आवागमन बाधित होने की चिता

मधुबन (मऊ) : मधुबन तहसील क्षेत्र का दरगाह-सिकड़ीकोल मार्ग इस साल फिर खतरे की जद में है। यहां हर साल बरसात के दिनों में सड़क के दोनों तरफ भारी जलजमाव हो जाता है और सड़क टूट जाती है। इससे दर्जनों गांव का संपर्क मधुबन-दोहरीघाट मुख्य मार्ग से टूट जाता है। पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश से इस सड़क पर जलजमाव शुरू हो गया है और पानी धीरे-धीरे बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को फिर से पिछले साल वाला मंजर नजर आने लगा है जब सड़क टूटने से करीब एक सप्ताह तक यहां आवागमन ठप हो गया था। लगभग तीन किमी लम्बे इस मार्ग की तीनों पुलिया पिछले साल ही टूट गई थी। आवागमन बाधित होने पर सिचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता द्वारा टूटी सडक के बीच ईंट के टुकड़े एवं राबिश डालकर आवागमन को किसी प्रकार बहाल कर दिया गया था।

मार्ग को सही कराने के लिए पूर्व निर्धारित बजट से अधिक की आवश्यकता है। इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। जुलाई माह में वित्तीय स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

- प्रकाश केसरी, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.