प्रधान व सचिव की उपेक्षा से नहीं हो पाया कायाकल्प

जागरण संवाददाता रामपुर बेलौली (मऊ) फतहपुर मंडाव ब्लाक के अलीपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्य

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 05:43 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 05:43 PM (IST)
प्रधान व सचिव की उपेक्षा से नहीं हो पाया कायाकल्प
प्रधान व सचिव की उपेक्षा से नहीं हो पाया कायाकल्प

जागरण संवाददाता, रामपुर बेलौली (मऊ) : फतहपुर मंडाव ब्लाक के अलीपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय प्रधान व सचिव की उदासीनता से कायाकल्प के मानकों की कसौटी पर फिसड्डी साबित हो रहा है।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए फतहपुर मंडाव ब्लाक में कुछ विद्यालयों में कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों में स्मार्ट क्लास व विभिन्न आधुनिक तरीके से शिक्षण कार्य करने के लिए यंत्र, खेल सामग्री आदि की व्यवस्थाएं की गई हैं। कुछ विद्यालयों में शिक्षक अपनी व्यवस्था और प्रशासनिक मद के साथ स्मार्ट टीवी, कंप्यूटर आदि की व्यवस्था के साथ स्मार्ट क्लास का संचालन कर रहे हैं। ग्राम पंचायत व सचिव की उपेक्षा का शिकार प्राथमिक विद्यालय अलीपुर दुर्भाग्य पर आंसू बहा रहा है, जबकि आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों में सरकार ने 14 पैरामीटर पर सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दिया था। फतहपुर मंडाव के 155 परिषदीय विद्यालयों में से 34 विद्यालय संतृप्त हो गए हैं। इन्हें पूरा करने में 14वें वित्त के अलावा प्रधानाध्यापकों ने विद्यालय का भी धन लगाया है, जबकि यह सारा कार्य प्रथम वरीयता के क्रम में ग्राम पंचायत को ही करना था। इसके तहत वर्ष 2020 में विद्यालयों को मूलभूत सुविधाओं से आच्छादित करना था। ब्लैक-बोर्ड, छात्र-छात्राओं के लिए उनकी संख्या के अनुरूप अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था, विद्यालय की दीवारों, छत और दरवाजे, खिड़की, फर्श आदि की मरम्मत व निर्माण आदि कार्य करने थे।

----

विद्यालय पर पहुंचने के लिए अभी तक एक अदद रास्ता भी नसीब नहीं हो सका है। कायाकल्प के पैरामीटर्स पर खरा उतरना तो बहुत दूर की बात है। वर्तमान सत्र में 76 छात्र पंजीकृत हैं। इसमें 45 बालिका व 31 बालक हैं। इसके पूरब में बगीचा, पश्चिम में खेत व उत्तर में घर स्थित है। रास्ते के अभाव में बच्चों व शिक्षकों को काफी दुश्वारियां झेलनी पड़ती हैं।

- नरसिंह तिवारी, प्रधानाध्यापक।

------

इसके पूर्व प्रधान व सेक्रेटरी द्वारा विद्यालय की अनदेखी की गई है। मेरे कार्यकाल में इसके कायाकल्प के लिए ग्रामसभा की ओर से भरपूर योगदान दिया जाएगा। रास्ते की व्यवस्था भी बना दी जाएगी। इसके लिए योजना बनाई जा रही है।

- घुरभारी, ग्राम प्रधान अलीपुर।

------

विद्यालय के चारों तरफ कास्तकारी जमीन है। इससे यहां रास्ते की समस्या है। इस पर रास्ता के लिए ग्रामसभा से पहल करके हल निकालने का प्रयास किया जा रहा है, क्योंकि ग्राम सभा की ओर से ही कुछ समाधान निकल सकता है। इसमें विभाग के तरफ से कुछ कर पाना संभव है।

- पंकज कुमार सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी फतहपुर मंडाव।

chat bot
आपका साथी