ओजीपुर में संचालित कालेज के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति

अनियमित रूप से घोसी तहसील के ओजीपुर में चल रहे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कालेज के विरुद्ध जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद ने कार्रवाई की संस्तुति कर दी है। बाबा जगदेव इंटर कालेज पकड़ी ताल ओजीपुर के विरुद्ध कार्रवाई के लिए अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा वाराणसी को आख्या भेज दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:08 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:08 PM (IST)
ओजीपुर में संचालित कालेज के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति
ओजीपुर में संचालित कालेज के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति

जागरण संवाददाता, मऊ : अनियमित रूप से घोसी तहसील के ओजीपुर में चल रहे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कालेज के विरुद्ध जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद ने कार्रवाई की संस्तुति कर दी है। बाबा जगदेव इंटर कालेज पकड़ी ताल ओजीपुर के विरुद्ध कार्रवाई के लिए अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा वाराणसी को आख्या भेज दी गई है। डीआइओएस का कहना है कि आदेश मिलते ही विद्यालय प्रबंधक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

दैनिक जागरण ने 19 दिसंबर के अंक में 'स्कूल की मान्यता के नौ साल बाद खरीदी जमीन, विभाग लपेटे में' शीर्षक लीड खबर प्रकाशित की थी। इसकी शिकायत घोसी के पकड़ी बुजुर्ग निवासी राजेश कुमार ने जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल से की थी। आरोप था कि विद्यालय की हाईस्कूल की मान्यता वर्ष 2008 तथा इंटरमीडिएट की मान्यता 2010 में ली गई है। विद्यालय की जमीन पकड़ी बुजुर्ग ताल में खरीदी दिखाई गई है। वहां हमेशा पानी लगा रहता है। जमीन खरीदे जाने के बाद ही इसे 21 जनवरी 2017 में राजस्व ग्राम ओजीपुर में खरीदी गई जमीन में संचालित किया जा रहा है। यानी नौ साल तक यह विद्यालय कागज में ताल की जमीन में कागजों पर ही चल रहा है जबकि वास्तविक रूप से मान्यता के बाद से ओजीपुर में संचालित होना शुरू हुआ है। यही नहीं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के लिए 18 बिस्वा से कम भूमि नहीं होनी चाहिए। इसके बावजूद मात्र आठ बिस्वा जमीन में विद्यालय संचालित है। डीआइओएस ने रिपोर्ट में अवगत कराया है कि ओजीपुर में 2017 से 2020 के बीच क्रय की गई भूमि पर विद्यालय भवन का निर्माण बिना सक्षम स्तर से अनुमति प्राप्त किए संचालित किया जा रहा है। इस प्रकार बिना सक्षम स्तर से अनुमति प्राप्त किए विद्यालय दूसरे स्थान पर संचालित कराए जाने के लिए संबंधित संस्था के विरुद्ध कार्रवाई के लिए अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा वाराणसी को भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी