बारिश ने निचले इलाकों के किसानों की बढ़ाई धड़कन

जागरण संवाददाता मऊ पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रही तमसा के स्थिर होने के बाद सोमवार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:58 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:58 PM (IST)
बारिश ने निचले इलाकों के किसानों की बढ़ाई धड़कन
बारिश ने निचले इलाकों के किसानों की बढ़ाई धड़कन

जागरण संवाददाता, मऊ : पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रही तमसा के स्थिर होने के बाद सोमवार को एक बार फिर हुई मूसलधार बारिश ने निचले इलाके के किसानों की धड़कन बढ़ा दी है। तमसा के पानी में पहले ही किसानों का घर व सैंकड़ों एकड़ धान की फसल डूबकर नष्ट हो चुकी है। खेतों में पहले से गिरे धान बर्बाद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। ऐसे में सोमवार की बारिश ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। उधर सोमवार को बारिश देख पिछैती धान की रोपाई करने वाले ऊपरी इलाके किसानों ने खेतों में यूरिया का छिड़काव किया। दूसरी तरफ निचले इलाके के किसानों की सारी फसल डूब चुकी है। कुछ फसल बची भी है लेकिन बारिश होने के बाद उसके भी डूबने की आशंका है।

किसान दवाओं का करें छिड़काव

उप निदेशक कृषि एसपी श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसे मौसम में बारिश के बाद खेतों में पानी लग जाने से सीथब्लाइट, बैक्टिरियल ब्लाइट व गंधी का प्रकोप तेजी से फैलता है। ऐसे में सीथब्लाइट यानि धान की पत्तियां पीली पड़ जाती हैं। इसमें किसान हेक्साक्लोनाजोल का एक लीटर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें। बैक्टिरियल ब्लाइट यानि ऊपर की पत्तियों का पीला होने में कापर आक्सीक्लोराइड 500 ग्राम व हेक्साक्लोसाइक्लिन 15 ग्राम को मिलाकर सप्ताह में दो बार छिड़काव करें। वहीं कीड़ों के प्रकोप से बचाने के लिए नीम का रस ढ़ाई लीटर प्रति हेक्टेयर छिड़काव करें। गंधी के लिए मिथाइलमैलाथियान या मैलाथियान का छिड़काव करें।

सट्टा में प्रदर्शित क्षेत्रफल का अवलोकन करें किसान

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : जिला गन्ना अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने किसानों को सट्टा में प्रदर्शित गन्ना क्षेत्रफल का अवलोकन करने को कहा है। यदि कोई भी त्रुटि हो तो गन्ना किसान इसे संशोधित करा लें। वह गन्ना विकास समिति के परिसर में सोमवार को आयोजित गन्ना सर्वे सट्टा प्रदर्शनी मेला में उपस्थित किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने एक सप्ताह तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में किसानों को अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर एवं बैंक खाता को सही करा लेने को कहा। चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक एलपी सोनकर ने गत पेराई सत्र में 19 जनवरी तक क्रय गन्ना का भुगतान खाते में प्रेषित कर दिए जाने की जानकारी दी है। उन्होंने हाल ही में शासन से प्राप्त धनराशि से 24 जनवरी तक गन्ना बेचने वाले किसानों का भुगतान किए जाने का दावा किया है। ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक लालचंद प्रसाद, सचिव हरविद राम एवं अन्य ने भी गन्ना किसानों को जानकारी दी। क्षेत्र के समस्त गन्ना किसान मेले में उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी