खाद्य विभाग का छापा, 27 क्विटंल बेसन जब्त

जागरण संवाददाता मऊ जिले के विभिन्न मिठाई कारखानों पर मंगलवार को खाद्य सुरक्षा विभाग के स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:28 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:28 PM (IST)
खाद्य विभाग का छापा, 27 क्विटंल बेसन जब्त
खाद्य विभाग का छापा, 27 क्विटंल बेसन जब्त

जागरण संवाददाता, मऊ : जिले के विभिन्न मिठाई कारखानों पर मंगलवार को खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त वीके पांडेय एवं मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके दीक्षित के नेतृत्व में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई। इस दौरान दरगाह बाजार से मिलावट की आशंका में राजकुमार की निर्माण इकाई से 21.94 कुंतल खाझा मिठाई, महेंद्र किराना स्टोर मधुबन से पांच क्विटंल बेसन एवं कटघरा मोड़ स्थित एक दुकान से 14 किलोग्राम नमकीन जब्त कर ली गई।

छापेमारी के बाद कुल पांच नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोशाला भेजा गया। प्रशासनिक कार्रवाई शुरू होते ही कारोबारियों में खलबली मच गई। आनन-फानन में कई गुमटियों में दुकान चलाने वाले मिष्ठान्न कारोबारी भाग खड़े हुए।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के जिला अभिहित अधिकारी एसके त्रिपाठी ने बताया कि दीपावली पर्व के मद्देनजर जिलाधिकारी के निर्देश पर मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में मधुबन तहसील के दरगाह बाजार में एक खाझा मिठाई की निर्माण इकाई पर छापेमारी कर तैयार सामग्री की मानकों पर जांच की गई। मिलावट प्रतीत होने पर बाजार में बिकने के लिए तैयार 21.94 क्विटंल मिठाई अनुमानित कीमत लगभग 1.68 लाख रुपये को जब्त कर लिया गया। वहीं, मधुबन के किराना व्यवसायी महेंद्र की दुकान से मानक के विपरीत पाए जाने पर राजधानी ब्रांड का लगभग पांच क्विटंल बेसन जब्त कर लिया गया। दुबारी मोड़ स्थित रामजी किराना व्यवसायी से 15 लीटर पामोलिव तेल का एक पूरा कनस्तर जब्त किया गया। कटघरा मद्धेशिया स्वीट हाउस से छेना मिठाई का नमूना तथा कटघरा शंकर से 14 किलो नमकीन जब्त करते हुए इसका नमूना लिया गया। श्रीत्रिपाठी ने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद संबंधित दोषी दुकानदारों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। छापेमारी के दौरान एफएसओ विनीत कुमार राय, रामानंद पांडेय, बिदु पांडेय आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी